स्मीमेर अस्पताल में दैनिक 1.7 मेट्रीक टन क्षमता का पीएसए ऑक्सीजन प्लान्ट कार्यरत

स्मीमेर अस्पताल में दैनिक 1.7 मेट्रीक टन क्षमता का पीएसए ऑक्सीजन प्लान्ट कार्यरत

सूरत महानगरापलिका संचालित स्मीमेर अस्पताल में हवा से ही ऑक्सिजन उत्पन्न करनेवाला पीएसए प्लान्ट का लाकार्पण किया गया जिससे ऑक्सिजन सप्लायर पर निर्भरता कम होगी।

इस प्लान्ट से ऑक्सिजन सप्लायर पर निर्भर नही रहना पडेगा
सूरत के स्मीमेर अस्पताल मे बुधवार शाम को एरोक्ष कंपनी के पीएसए ऑक्सिजन कोन्सन्ट्रेटर प्लान्ट का महापौर के हाथो लोकार्पण किया गया। इस प्लान्ट से स्मीमेर में प्रतिदिन हवा से ही  1.7 मेट्रीक टन ऑक्सिजन जनरेट होगा जिससे ऑक्सिजन सप्लायर पर निर्भरता कम होगी। 
सूरत महानगरपालिका ने स्मीमेर अस्पताल में ऑक्सिजन की कम आपूर्ति के विकल्प स्वरूप पीएसए ऑक्सिजन प्लान्ट लगाने  का निर्णय लिया था। 1.73 करोड की लागत से 850 लीटर पर मीनीट हवा में से ऑक्सिजन जनरेट करनेवाले पीएसए ऑक्सिजन प्लान्ट का स्मीमेर में लोकार्पण किया गया। यह प्लान्ट द्वारा दैनिक 175 जम्बो सीलिन्डर जितने ( दैनिक 1.7 मेट्रीक टन ) ऑक्सिजन जनरेट करने की क्षमता है। लंबे समय के बाद ऑक्सिजन के पीछे होनेवाले खर्च में स्मीमेर को बहुत आर्थिक लाभ मिलेगा। इस प्लान्ट से स्मीमेर अस्पताल की ऑक्सिजन सप्लायर पर निर्भरता भी कम होने के साथ ऑक्सिजन को लेकर स्मीमेर अस्पताल आत्मनिर्भर बन सकता है। पीएसए प्लान्ट सीलीन्डर तथा एलएमओ के अधिक सुरक्षित है जिसका लाभ स्मीमेर के मरीजों को ‌मिलेगा। इस प्लान्ट को ओपरेट करने के लिए लीकवीड मेडीकल ऑक्सिजन तथआ सीलीन्डर सीस्टम से कम मेन पावर की जरूर पडेगी। पीएसए अभी केज्युलीटी और कोविड ट्राई एरिया के साथ कनेक्ट किया गया है इस लिए वहा पर दोनो ऑक्सिजन सप्लाय मिल पायेगा। 
एरोक्ष कंपनी के पीएसए ऑक्सिजन प्लान्ट का लोकार्पण महापौर हेमालीबेन बोघावाला, उप महापौर दिनेशभाई जोधाणी, स्टेन्डिग चेअरमेन परेशभाई पटेल, शासक पक्ष नेता अमितसिंह राजपुत, अस्पताल कमिटि के अध्यक्ष राजेशभाई जोडिया, विपक्ष के सदस्य धर्मेशभाई भंडेरी आदी उपस्थिति रहे। इस प्लान्ट के लिए डुंभाल से पार्षद विजय चौमाल ने अपनी ग्रांट से 11 लाख की आर्थिक सहायत दी है। 
Tags: