प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त महीने को माना खास, अपने ट्वीट में कही ये बातें

(Photo Credit : tv9.com)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक नया डिजिटल सॉल्यूशन लॉन्च किया हैं। इस बीच, पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि अगस्त की शुरुआत में ऐसी घटनाएं हर भारतीय के लिए खुशी की बात है। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने ओलंपिक में भारतीय एथलीटों के प्रदर्शन की प्रशंसा की और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 130 करोड़ भारतीय भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए कड़ी मेहनत करते रहेंगे।
पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "भारत का अगस्त में प्रवेश अमृत महोत्सव की शुरुआत का प्रतीक है। इसने कई घटनाएं देखी हैं जो हर भारतीय के लिए खुशी का स्रोत हैं। इस समय रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण हुआ है और उच्च जीएसटी संख्या भी मजबूत आर्थिक गतिविधि का संकेत देती है।"
एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा, "पीवी सिंधु ने न केवल पदक जीता है बल्कि हमें ओलंपिक में पुरुष और महिला हॉकी टीमों के ऐतिहासिक प्रयासों को भी देखना होगा। मुझे उम्मीद है कि 130 करोड़ भारतीय भारत को लेने के लिए कड़ी मेहनत करते रहेंगे। देश अमृत महोत्सव के रूप में नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहा है।"
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज डिजिटल पेमेंट सोल्युशन e-RUPI को लोंच किया है। e-RUPI को डिजिटल पेमेंट के लिए कैशलेस और कांटैक्टलेस साधन है। जिसे QR कोड के जरिये एसएमएस या स्ट्रिंग बेज्ड ई-वाउचर है। नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की और से यह डिजिटल करेंसी की और यह पहला कदम है। शुरुआत में यह एक प्रीपेड गिफ्ट वाउचर की तरह होगा, जिसे क्रेडिट या डेबिट कार्ड की सहायता से रीडिम किया जा सकेगा। e-RUPI को बिना किसी फिजिकल इंटरफेस के डिजिटल सर्विस के स्पोंसर्स से कनेक्ट करना होगा। 
e-RUPI सिस्टम के द्वारा NPCI द्वारा एक UPI प्लेटफॉर्म डेवलप किया गया है। किसी भी सरकारी एजंसी को इस प्राप्त करने के लिए पार्टनर बेंकों से संपर्क करना होगा। हालांकि इसके साथ ही इस बात की जानकारी भी देनी होगी की वह किसके लिए और किस उद्देश्य से लिया जा रहा है। बेनीफिशियरी की पहचान उसके मोबाइल नंबर से की जाएगी तथा इसके सर्विस प्रोवाइडर को किसी व्यक्ति के नाम का वाउचर सिर्फ उसी व्यक्ति को दिया जाएगा। सरकार ने कहा कि वह e-RUPI सर्विसेज की लीक-प्रूफ डिलिवरी की पुष्टि करेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें