प्रधानमंत्री ने घोषित की स्क्रेप नीति, जानें आपके लिए कैसे है फायदेमंद

प्रधानमंत्री ने घोषित की स्क्रेप नीति, जानें आपके लिए कैसे है फायदेमंद

स्क्रेप में देने वाले नागरिकों को मिलेगी नए वाहन पर रजिस्ट्रेशन फीस में से मुक्ति, नहीं लगेगा रोड टैक्स

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गांधीनगर के महात्मा मंदिर में 15 साल पुराने वाहनों के लिए एक स्क्रैपिंग नीति की घोषणा की। नई दिल्ली से वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल होकर, पीएम मोदी ने स्क्रैपिंग नीति में एक महत्वपूर्ण घोषणा की कि जो कोई भी अपने पुराने वाहन को स्क्रैप में देगा, उसे एक प्रमाण पत्र मिलेगा और नए वाहन की खरीद पर कोई पंजीकरण शुल्क नहीं लिया जाएगा। इतना ही नहीं नए खरीदे हुये वाहनों पर कोई रोड टैक्स भी नहीं लिया जाएगा। इस प्रसंग पर सीएम विजय रूपाणी के अलावा केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे थे। नितिन गडकरी ने घोषणा करते हुये बताया कि भावनगर के अलंग में देश का पहला स्क्रेप प्लांट शुरू होगा। केंद्र की यह नई नीति अक्टूबर 2021 से शुरू होगी। 
वर्च्युयल तौर पर प्रोग्राम में जुड़े प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 75वें स्वतंत्र्ता दिवस के पहले का यह कार्यक्रम आत्मनिर्भर भारत के बड़े लक्ष्यों को हासिल करने का सबसे बड़ा कदम है। इस पॉलिसी से भारत के ऑटो सेक्टर की मोबिलिटी को नई पहचान मिलेगी। पूरे देश में यह पॉलिसी एक सकारात्मक परिणाम लेकर आएगी, जिसमें उद्यमियों की बड़ी भूमिका है। इस पॉलिसी से 10 हजार करोड़ से भी अधिक का निवेश होगा। यह पॉलिसी देश और पर्यावरण के लिए भी काफी जरूरी है। इस पॉलिसी के जरिये आने वाले समय में कई परिवर्तन आने वाले है। 
इस मौके पर मोदी ने कहा रिसाइकलिंग तो गुजरात के हर घर में दादी माँ के जमाने से चला आ रहा है। घर में पहनने वाले कपड़े पुराने हो जाने पर उसे फेंकने की जगह दादी माँ उसमें से सोने के लिए गद्दे बनाती थी। इस तरह सालों से गुजरात में रिसाइकलिंग चली आ रही है। मोदी ने कहा कि पिछले कई सालों में एनर्जी क्षेत्र में कई काम हुये। विकास के साथ-साथ पर्यावरण का संरक्षण भी जरूरी है। इस पॉलिसी से आम आदमियों को भी काफी लाभ मिलेगा। इस पॉलिसी के कारण स्वास्थ्य पर प्रदूषण के कारण होने वाली असर कम होगी। आने वाले 25 सालों में इस नीति के कारण प्रदूषण काफी कम हो जाएगा। 
अलंग के अलावा कच्छ में भी पुराने स्क्रेप वाहनों के लिए पार्क बनेगा। पुरानी गाडियाँ प्रदूषण बढ़ाती है और रोड सेफ़्टी की समस्या भी बनी रहती है। बता दे की जापान और बेल्जियम जैसे देशों में पहले से ही स्क्रेप पॉलिसी लागू की गई है। इस पॉलिसी को लागू करने के बाद एशिया के कई देश गुजरात में अपना स्क्रेप भेजेगी। नई पॉलिसी से देश में रोजगार भी बढ़ेगा और ऑटो मोबाइल सेक्टर को और भी अधिक गति मिलेगी।