बढ़ती महंगाई के बीच कम हुए इस कोविड वैक्सीन के दाम; बोलो, लगवाओगे!

बढ़ती महंगाई के बीच कम हुए इस कोविड वैक्सीन के दाम; बोलो, लगवाओगे!

600 रुपये की वैक्सीन अब मिलेगी मात्र 225 रुपये में

देश भर में फिलहाल टीकाकरण का कार्य काफी तेजी से चल रहा है। सरकार द्वारा भी 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को बूस्टर डोज़ लेने के लिए कह दिया गया है। हालांकि यह टीका लोगों को खुद पैसे देकर खरीदना पड़ेगा। आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना के बूस्टर डोज़ देने की शुरुआत कर दी गई है। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा कोविशिल्ड वैक्सीन की कीमत घाटा दिये होने के समाचार सामने आए है। एसआईआई द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये कर देने का निर्णय किया गया है।
इस बारे में अदार पुनावाला ने घोषणा करते हुये कहा कि उन्हें यह बताते हुये काफी खुशी हो रही है कि वैक्सीन कि कीमत 600 रुपये से घटाकर 225 रुपये कर दिये गए है। यह कदम उन्होंने केंद्र सरकार के साथ चर्चा करने के बाद लिया है। जिसके बाद कंपनी द्वारा एक डोज़ कि कीमत में 375 रुपये की कटौती की गई है। इसके अलावा अदार ने केंद्र सरकार के 18 से अधिक उम्र के सभी लोगों को बूस्टर डोज़ लगाने के निर्णय की तारीफ की है।  
अब से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग प्राइवेट सेंटर में जाकर पैसे देकर अपना बूस्टर डोज़ लगवा सकते है। जिसमें कोई भी कोविशील्ड, कोवेक्सिन और कोवोवेक्स टीका लगवा सकेंगे। जिन लोगों के वैक्सीन के दूसरे डोज़ के 9 महीने हो चुके है वह कोरोना का यह बूस्टर डोज़ लगवा सकते है। कोरोना का यह बूस्टर डोज़ पहले दोनों डोज़ के कारण शरीर में बनी रोगप्रतिकारक क्षमता को बढ़ाने में असरकारक सिद्ध होती है।