पोलैंड : एक गाँव जहाँ बस लड़कियों का ही होता है जन्म, बीते बारह साल में नहीं जन्मा एक भी लड़का

प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo: IANS)

बड़े बड़े वैज्ञानिक रहे हैं इसके पीछे की वजह बताने में असफल, लड़का पैदा होने पर परिवार को मिलेगा बड़ा इनाम

आज के समय भले विज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है पर अभी भी ऐसी बहुत सी चीजें है जिसने बारे में विज्ञान कोई जानकारी नहीं दे पाता। दुनिया में अभी भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिनके पीछे का कारण साइंस तक नही समझा पाता। आज हम ऐसे ही एक गांव की बात करने जा रहे है जहाँ जो होता आ रहा है उसके पीछे की वजह बताने में विज्ञान भी असफल रहा है। इस गांव में महिला की कोख से सिर्फ और सिर्फ लड़की पैदा होती है। बीते 12 साल से यहां एक भी लड़का पैदा नहीं हुआ है। आजतक कोई इसकी वजह नहीं जान पाया। बड़े-बड़े साइंटिस्ट भी इसका राज नहीं सुलझा पाए हैं।
आपको बता दें कि पोलैंड के इस रहस्यमयी गांव में बसे मिजेस्के ओद्रजेनस्की गांव में बारह साल से एक भी लड़का पैदा नहीं हुआ है। यहां गर्भवती महिला के गर्भ से हमेशा लड़की ही जन्म लेती है। यहाँ तक कि इस गांव के मेयर ने 2019 में घोषणा की थी कि अगर इस गांव में किसी का बेटा पैदा होगा, तो उसे भारी इनाम दिया जाएगा। लेकिन आज तक ये इनाम किसी को भी नहीं मिल पाया है। पहली बार इस गाँव के बारे में वैज्ञानिकों ने इसे अफवाह बता दिया था। लेकिन इसके बाद कई वैज्ञानिक ने आकर यहां रिसर्च किया और पाया कि ये खबर सही है। इस गांव में कई पत्रकार और टीवी जर्नलिस्ट्स ने आकर भी रिपोर्टिंग की। लेकिन कोई भी इस रहस्य को सुलझा नहीं पाया। अभी तक कोई नहीं जान पाया कि आखिर ऐसा क्यों है?
जानकारी के अनुसार इस गांव की आबादी करीब तीन सौ हैं। एक लोकल कॉम्पिटिशन के दौरान ये बात दुनिया के सामने आई थी कि यहाँ सिर्फ लड़कियां पैदा होती हैं। यहां की मेयर ने घोषणा की थी कि जिस भी परिवार में लड़का पैदा होगा, वहां परिवार को इनाम दिया जाएगा। अभी भी कई रिसर्चर्स इस बात की वजह ढूंढने में लगे हैं कि आखिर यहाँ महिला के कोख में लड़का क्यों नहीं ठहर पा रहा है? देखना ये है कि इसके पीछे की वजह कब और कैसे पता चलेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें