PM मोदी की सौगात; अगस्त माह तक शुरू हो सकता है राजकोट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

PM मोदी की सौगात; अगस्त माह तक शुरू हो सकता है राजकोट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

वर्तमान में, 78 प्रतिशत से अधिक काम और 75 प्रतिशत रनवे और अन्य फुटपाथ कार्य पूरे हो चुके

इस साल अगस्त तक गुजरात के राजकोट को बड़ा तोहफा मिल सकता है। राजकोट में एक नया ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा बनाने की तैयारी तेज गति से चल रही है। अहमदाबाद-राजकोट राजमार्ग पर 1,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि में नया हवाई अड्डा अनुमानित 1,405 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है।
इस बारे में राजकोट के जिला कलेक्टर अरुण महेश बाबू ने बताया कि हीरासर में नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे पर काम अच्छी गति से चल रहा है और जल्द ही इसका उद्घाटन किया जाएगा। आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर नए हवाईअड्डे का उद्घाटन करने की योजना बनाई जा रही हैं। हालांकि इसके लिए डीजीसीए की मंजूरी जरुरी है।
आपको बता दें कि शहर के बीचों बीच वर्तमान हवाईअड्डा के चारों ओर बने आवासीय और वाणिज्यिक भवनों के कारण काफी क्षमता प्रतिबंधों से पीड़ित है। वर्तमान हवाई पट्टी एयरबस 320 या बोइंग 737-800 से बड़े विमानों की सेवा करने में असमर्थ है। नए हवाईअड्डे पर, बी777-300ईआर/बी747-400 प्रकार के विमानों की सेवा के लिए रनवे की लंबाई 3040 मीटर की योजना बनाई गई है। कुल 1,032 हेक्टेयर क्षेत्र में से, 437 हेक्टेयर एक परिचालन क्षेत्र है और 595 हेक्टेयर गैर परिचालन क्षेत्र है। यह एक बार में 14 विमान (चार संपर्क में और 10 रिमोट में) पार्क करने में सक्षम होगा। 23,000 वर्ग मीटर के कुल निर्माण क्षेत्र के साथ, इस नए हवाईअड्डे का नया टर्मिनल भवन व्यस्त समय के दौरान 1,280 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा।
काम के बारे में मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में, 78 प्रतिशत से अधिक काम और 75 प्रतिशत रनवे और अन्य फुटपाथ कार्य पूरे हो चुके हैं। टर्मिनल भवन और एटीसी टॉवर का काम भी प्रगति पर है। नए हवाईअड्डे से आर्थिक गतिविधि और रोजगार में वृद्धि होगी, उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव आएगा और यह क्षेत्र के लोगों के जीवन स्तर को बढ़ाएगा। अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा के बाद राजकोट गुजरात का चौथा सबसे बड़ा शहर है।
आपको बता दें कि सौराष्ट्र की व्यावसायिक राजधानी राजकोट कई विनिर्माण उद्योगों जैसे घड़ी के पुर्जे, रेशम की कढ़ाई और गहने बाजार का केंद्र है। यह शहर मशीन टूल्स, कास्टिंग उद्योग, फोजिर्ंग उद्योग, ऑटोमोटिव पार्ट्स, रसोई के चाकू और अन्य काटने वाले गैजेट, डीजल इंजन और बियरिंग्स सहित विभिन्न लघु-स्तरीय विनिर्माण उद्योगों की मेजबानी करता है।