प्रधानमंत्री ने पीएम केयर्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने की मंजूरी दी

जल्द से जल्द ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीद कोरोना के अधिक मामले वालों राज्यों में पहुँचाने कहा

नई दिल्ली, 28 अप्रैल (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पीएम केयर्स फंड से एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीदने की मंजूरी दी। कोविड प्रबंधन के लिए तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) की आपूर्ति में सुधार के लिए आवश्यक उपायों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया।
उन्होंने निर्देश दिया कि इन ऑक्सीजन कंसेंट्रेटरों को जल्द से जल्द खरीदा जाना चाहिए और ज्यादा कोविड मामलों वाले राज्यों को उपलब्ध कराया जाना चाहिए। पहले से स्वीकृत 713 प्रेशर स्विंग एडजॉप्र्शन (पीएसए) संयंत्रों के अलावा, पीएम केयर फंड के तहत, 500 नए पीएसए प्लांटों को मंजूरी दी गई है। पीएसए संयंत्र जिला मुख्यालय और दूसरे दर्जे के शहरों के अस्पतालों में तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति में वृद्धि करेंगे। ये 500 पीएसए प्लांट डीआरडीओ और सीएसआईआर द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक के घरेलू निर्माताओं को हस्तांतरित करने के साथ स्थापित किए जाएंगे।
एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि पीएसए प्लांटों की स्थापना और पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की खरीद से डिमांड क्लस्टर्स के पास ऑक्सीजन की सप्लाई में काफी इजाफा होगा, जिससे प्लांटों से अस्पतालों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में सामने आ रही मौजूदा लॉजिस्टिक चुनौतियों से निजात मिलेगी।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है.)