कोरोना काल में बढ़ रही है लोगों की अंधश्रद्धा; सौराष्ट्र के इस गाँव में कोरोना को रोकने के लिए बांधे गए नारियल के हार

कोरोना काल में बढ़ रही है लोगों की अंधश्रद्धा; सौराष्ट्र के इस गाँव में कोरोना को रोकने के लिए बांधे गए नारियल के हार

वैक्सीन लेने से हो मौत हो जाने की अफवा ने भी पकड़ा ग्राम्य इलाकों में ज़ोर

गुजरात भर में कोरोना की दूसरी लहर धीरे धीरे ढीली हो रही है। राज्य भर में सरकार द्वारा कोरोना टीकाकरण कर कार्य भी तेज किया गया है। जिससे की लोगों में कोरोना संक्रमण को अधिक बढ्ने से रोका जा सके। ऐसे में सौराष्ट्र के राजकोट जिले के लोधीका पारडी गाँव में कोरोना को लेकर मान्यता है कि गाँव में नारियल का हार बांधने से गाँव में कोरोना नहीं आएगा।
गाँव के कुछ अग्रणीयों को इस बात पर काफी विश्वास है। यही कारण है कि गाँव में अधिकतर लोग वैक्सीन भी नहीं ले रहे है। गाँव के पड्वला रोड पर आए पीएचसी वैक्सीनेशन सेंटर पीआर मात्र 53 लोगो ने जबकि शीतला माता मंदिर के पास आए पीएचसी सेंटर पर मात्र 5 प्रतिशत लोगों ने टीकाकरण करवाय था।
वहीं दूसरी और सौराष्ट्र तथा राज्य के अन्य ग्रामीण इलाकों में कोरोना वैक्सीन को लेकर भी काफी अंधश्रद्धा फैली हुई है। कई लोगों का मानना है की वैक्सीन लेने से उनकी मौत हो जाएगी। लोगों में फैली इस अंधश्रद्धा को लेकर उप-मुख्यमंत्री और आरोग्य मंत्री नितिन पटेल ने अहम निवेदन देते हुये वैक्सीन के बारे में गलत अफवा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ एपिडेमिक एक्ट के तहत कार्यवाही करने का निर्देश दिया है। 
Tags: Gujarat