पेट्रोल-डीजल की बढती कीमतो के कारण लोग खरीद रहे ई-स्कूटर

पेट्रोल-डीजल की बढती कीमतो के कारण लोग खरीद रहे ई-स्कूटर

अप्रैल महीने में ई-स्कूटर की बिक्री में 464.44% की बढ़ोतरी, सालाना 30 हजार रुपए की हो सकती है बचत

पेट्रोल और बढ़ती डीजल की कीमतों ने लोगों के हालत खराब कर दी है। अब लोगों ने ई-बाइक को अपनी पसंद बनाई है। इलेक्ट्रिक स्कूटर ने बिक्री के नए कीर्तिमान बनाए हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल महीने में मासिक स्तर पर में ई-स्कूटर की बिक्री में 464.44% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह आंकड़े बताते हैं कि ईस्कूटर अब लोगों में लोकप्रिय हो रहे हैं। बजाच चेतक स्कूटर के 90 यूनिट मार्च में बिके थे। अप्रेल में यह आंकड़े 508 पर पहुंच गए थे। टीवीएस के स्कूटर आइक्यूब के 308 उतरी हुई है।बजाज इलेक्ट्रिक के प्रीमियम वेरिएंट की कीमत पहले 1.20 लाख रुपए थी जो कि अब 1.45 लाख रुपए हो गई है। अर्बन की कीमत 1.15 लाख रुपए से बढकर 1.43 लाख रुपए कर पहुंच गई है। चेतक मे पहली की ही जैसी 3केडबल्यूएचलिथियम आयन बैटरी है जोकि 3.8 केडब्ल्यू इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जुड़ी है। 5.5 का मैक्सिमम पावर जनरेट करती है। इको मोड में 95 किलोमीटर और सपोर्ट मोड में 85 किलोमीटर की रेंज देती है। 5 एमपी आउटलेट द्वारा बैटरी को 100 प्रतिशत चार्ज किया जाता है। कंपनी भी बैटरी की तीन साल अथवा 50 हजार किलोमीटर की वोरंटी देती है।
बजाज चेतक में काफी एडवांस फीचर्स दिये है, जिसके कारण यह लोगों को और भी अधिक पसंद आ रहा है। आइये एक बार नजर डालते है इसके कुछ अनोखे फीचर्स पर : 
-स्कूटर में सभी एलईडी लाइट्स (हेडलैम्प्स, डीआरएल, टर्न इंडिकेटर्स, टेललाइट्स), फ्रंट डिस्क ब्रेक और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ) के साथ रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी दी गई है।
-चेतक में दोनों तरफ 12 इंच के अलॉय व्हील, आगे की तरफ 90/90 टायर और पीछे की तरफ 90/100 टायर (दोनों ट्यूबलेस) हैं।  फ्रंट-व्हील को लीडिंग-लिंक-टाइप सस्पेंशन मिलता है, जबकि रियर व्हील में मोनोशॉक सस्पेंशन मिलता है।  स्कूटर में रिवर्स गियर भी मिलता है।
बजाज चेतक इलेक्ट्रिक का भारतीय बाजार में मुकाबला अथर 450 प्लस और अथर 450 एक्स से है।  दोनों स्कूटरों की कीमत क्रमश: 1.40 लाख रुपये और 1.59 लाख रुपये है।इसके अलावा टीवीएस का आइक्यूब भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए एक नया विकल्प है।  इसकी कीमत 1.36 लाख रुपये है।
बता दे की इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से आपको काफी आर्थिक लाभ भी होता है। इसकी सहायता से आप सालाना लगभग 30 हजार रुपए तक की बचत भी कर सकते है। यह किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण गणित है, क्योंकि एक बार ग्राहक इसे समझ लेता है, तो वह हर साल हजारों रुपये बचा लेगा। आपकी बचत कितनी होगी यह प्रति यूनिट बिजली पर निर्भर करता है।  इस गणित को एक उदाहरण से समझें...
मान लीजिये आपने 1 लाख रुपये का इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर(ईवी) खरीदा है और आपके शहर में एक यूनिट बिजली की कीमत 8 रुपए है। अब  EV को पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 2 यूनिट का खर्च होता है। फिर 8 रुपये प्रति यूनिट की दर से एक दिन के लिए ईवी चार्ज करने के लिए 16 रुपये खर्च होंगे। मान लीजिए कि ईवी इतने चार्ज पर 50 से 70 किमी की माइलेज देता है। अब 1 दिन में 16 रुपए लगते हैं, तो एक महीने में 16 रुपये x 30 दिन = 480 रुपये खर्च होंगे। हम राउंड फिगर में 480 रुपये के बजाय 500 रुपये प्रति माह पर सोचते हैं।  एक साल में 12 महीने x 500 रुपये = 6,000 रुपये खर्च होंगे।
अब मान लीजिए आप एक पेट्रोल कार में प्रतिदिन 100 रुपये खर्च करते हैं तो आपने प्रति माह 3,000 रुपये खर्च किए हैं। इस प्रकार, एक पेट्रोल कार के पीछे आपने 12 महीने x 3000 रुपये = 36,000 रुपये प्रति वर्ष खर्च किए। इस प्रकार देखने पर आप प्रतिवर्ष 30 हजार रुपए बचा सकते है। इस बचत के अनुसार मात्र 38 महीनों में ही आपका इलेक्ट्रिक व्हिकल आपके लिए फ्री हो जाएगा।  कंपनियां ईवी बैटरी पर 50 हजार से 1 लाख किलोमीटर या 5 साल की वारंटी देती हैं।  साथ ही साल भर इसके मेंटेनेंस का भी कोई खर्चा नहीं आता है। मतलब कि पहला मेंटेनेंस आने से पहले आपकी कार फ्री हो जाएगी।
Tags: Business