पैरालम्पिक (टेटे) : भाविना फाइनल में पहुंची, पक्का किया रजत पदक

(Photo Credit : IANS)

रियो ओलंपिक के स्वर्ण पदक तथा रजत पदक विजेता खिलाड़ी को हराकर पहुंची भाविना फाइनल में

टोक्यो, 28 अगस्त (आईएएनएस)| भारतीय महिला टेबल टेनिस पैरा खिलाड़ी भाविना पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक खेलों में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए शनिवार को चीन की झांग मियाओ के खिलाफ शानदार जीत के साथ महिला एकल वर्ग के क्लास 4 के फाइनल में प्रवेश किया। इसके साथ ही उन्होंने देश के लिए कम से कम रजत पदक सुनिश्चित कर लिया है। भाविना ने शनिवार को रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में दुनिया की नंबर-3 मियाओ को 3-2 से हराने के लिए जोरदार वापसी की और स्वर्ण पदक के लिए अपनी दावेदारी और मजबूत कर ली। भाविना स्वर्ण पदक हासिल करने से अब महज एक कदम दूर रह गई हैं।
पहला गेम 7-11 से हारने के बाद, गुजरात के अहमदाबाद की 34 वर्षीय सरकारी कर्मचारी ने रियो पैरालंपिक खेलों की रजत पदक विजेता मियाओ को 7-11, 11-7, 11-4, 9-11,11-8 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। पहली बार पैरालंपिक में शामिल हुईं भाविना की इस जीत के बाद अब भारत को कम से कम एक रजत पदक मिलना तय हो गया है। हालांकि, भाविना की कोशिश देश को स्वर्ण दिलाने की होगी। रविवार को खेले जाने वाले फाइनल में, भाविना का सामना चीनी वल्र्ड नंबर 1 झोउ यिंग से होगा, जिससे वह ग्रुप स्टेज में टोक्यो पैरालंपिक में अपने पहले मैच में सीधे गेम में हार गई थीं।
यह भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी के लिए एक सनसनीखेज वापसी है क्योंकि उन्होंने न केवल झोउ से हारने के बाद प्रारंभिक दौर से नॉकआउट चरण में जगह बनाई, बल्कि फाइनल में पहुंचने के लिए रियो 2016 के स्वर्ण पदक विजेता सर्बिया के बोरिसलावा पेरिक रैंकोविक और रजत पदक विजेता मियाओ सहित तीन मजबूत विरोधियों को हराया। भाविना ने शुक्रवार को सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही देश के लिए पदक सुनिश्चित कर लिया था और वह टेबल टेनिस पैरालंपिक में पदक हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला पैरा एथलीट बन गई थीं।
भारत ने अबतक पैरालम्पिक में तीन स्पोटर्स में 12 पदक जीते हैं जिनमें एथलेटिक्स (तीन स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य), पावरलिफ्टिंग (एक कांस्य) और तैराकी (एक स्वर्ण) शामिल है। हालांकि, टोक्यो पैरालम्पिक में देश को फिलहाल भाविना ने पदक दिलाया है। लेकिन इस पदक का रंग क्या होगा वो रविवार को होने वाले स्वर्ण पदक मुकाबले से पक्का होगा। भाविना ने 2017 में बीजिंग में हुए अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ एशियाई पैरा टेटे चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें