गलती से भारतीय सीमा में घूस आया पाकिस्तानी बच्चा, जानें सुरक्षाकर्मियों ने क्या किया

(Photo Credit : Twitter/@BarmerDurg)

भारतीय जवानों ने दरियादिली दिखाकर बच्चे को चॉकलेट-बिस्कुट खिलाकर पाक को वापस सौंपा, चार महीने पहले गलती से पाक सीमा में चले गये भारतीय शख्स को रैंजर्स ने अभी तक नहीं लौटाया

भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर तनाव हमेशा बना रहता है। इसका एक प्रमुख कारण पाकिस्तान की ओर से लगातार अवैध घूसपैठ की कोशिश और सीज फायर का उल्लंघन है। भारतीय सुरक्षा बल भी हमेशा मुस्तैद रहते हैं और पाकिस्तान की ऐसी किसी भी कोशिश को तुरंत नाकाम कर देते हैं। हालांकि एक सच्चाई यह भी है कि सीमा पार से जब कभी कोई बेगुहनाह व्यक्ति गलती से कोई नियम भंग कर देता है, तो उसके साथ हमारे जवान मानवतापूर्ण व्यहवार करते हैं। एक ऐसा ही रोचक किस्सा राजस्थान की बाड़मेर सीमा से सामने आया है।
(Photo Credit : Twitter/@BarmerDurg)
दरअसल, शुक्रवार को बाड़मेर की पाकिस्तान से सटी सीमा पर एक सात साल का बच्चा गलती भारतीय क्षेत्र में आ गया। बीएसएफ के जवानों की नजर उस बच्चे पर पड़ गई तो उसे उन्होंने चिल्ला कर वापस चले जाने को कहा। लेकिन बच्चा डर गया और रोने लगा। इस पर बीएसएफ के जवानों ने बच्चे को पास बुलाया, उसे बिस्कुट और टॉफी देकर चुप कराया। फिर फ्लैग मीटिंग करके बच्चे को पाकिस्तानी को सौंप दिया गया।
भारतीय सैनिकों की इस दरियादिली की पाकिस्तनी रैंजर्स ने भी तारीफ की है। उधर मामले की खबर सोशल मीडिया पर वायरल होते ही बीएसएफ जवानों के इस रवैये ही लोग तारीफ करने लगे। बता दें कि इस प्रकार जब कभी कोई बेगुनाह व्यक्ति भारतीय सीमा में घूस आता है तो भारत का दृष्टिकोण सहानुभूति पूर्ण ही रहता है। लेकिन पाकिस्तान की ओर से ऐसा व्यवहार नहीं किया जाता। बहुतया वे ऐसे गलती से सीमा पार पहुंच गये लोगों को गिरफ्तार करके मामला दर्ज कर देता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुछ महीनों पहले भारत की ओर से गेमराराम नामक शख्स सीमा पार चला गया था, लेकिन उसे अभी तक भारत को नहीं सौंपा गया है। सरकार की ओर से इस बारे में पत्राचार भी किया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें