एक बार फिर हुई पाकिस्तान की फजीहत, इस मुस्लिम देश ने लगाई पाकिस्तानी लड़कियों से शादी पर रोक

एक बार फिर हुई पाकिस्तान की फजीहत, इस मुस्लिम देश ने लगाई पाकिस्तानी लड़कियों से शादी पर रोक

पाकिस्तान सहित चार देशों की महिलों से शादी करना प्रतिबंधित, अन्य देशों की महिलाओं से शादी करने से रोकना सबसे बड़ा उद्देश्य

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की वर्तमान स्तिथि बहुत अच्छी नहीं है और उसके भारत साथ ही अन्य कई देशों के साथ के रिश्ते बिगड़ चुके है। ऐसे में सऊदी अरब और पाकिस्तान के संबंधों के कड़वाहट के सबूत के रूप में एक अहम खबर सामने आई है। सऊदी सरकार ने कुछ नए नियम बनाए हैं। जिसके तहत देश के पुरुषों का पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्यांमार की महिलाओं से शादी करने पर प्रतिबंध है। 
शादी के लिए करना होगा ये काम
मीडिया रिपोर्टों और एक अनौपचारिक आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में इन चार देशों की लगभग 5 लाख महिलाएं सऊदी अरब में रहती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मक्का में पुलिस महानिदेशक मेजर जनरल आसफ अल कुरैशी ने स्पष्ट किया कि विदेशी महिलाओं से शादी करने के इच्छुक सऊदी पुरुषों को अब सख्त नियमों का पालन करना होगा। इस कदम का उद्देश्य सऊदी पुरुषों को विदेशी महिलाओं से शादी करने से रोकना है। यदि कोई व्यक्ति ऐसा करना चाहता है, तो उसे विशेष अनुमति प्राप्त करने सहित कई औपचारिकताओं को पूरा करना होगा।
क्या कहते है ये नए नियम
इस रिपोर्ट में कहा गया है, "जो लोग विदेशी महिलाओं से शादी करते हैं, उन्हें पहले सरकार की मंजूरी लेनी होगी और आधिकारिक चैनलों के माध्यम से शादी का आवेदन प्रस्तुत करना होगा। साथ ही यह नियम यह भी स्पष्ट करते हैं कि तलाकशुदा पुरुषों को तलाक के 6 महीने के भीतर नई शादी के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।" कुरैशी ने कहा, "सभी नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा और इसके उल्लंघन पर कार्यवाही की जाएगी।"
6 महीने के पहले डिवोर्सी पुरुष नहीं कर सकेगे फिर से विवाह
इसके साथ ये भी साफ किया गया है कि आवेदकों की उम्र 25 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और स्थानीय जिला महापौर द्वारा हस्ताक्षरित दस्तावेजों के साथ-साथ अन्य सभी पहचान पत्रों के साथ होना चाहिए। जिसमें उनके परिवार के कार्ड की एक प्रति भी होनी चाहिए है। एक अधिकारी ने कहा कि यदि आवेदक पहले से ही शादीशुदा है, तो उसे अस्पताल की रिपोर्ट संलग्न करनी होगी, जो यह साबित करे कि उसकी पत्नी विकलांग है या किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित है।
Tags: