पाकिस्तान : आर्थिक संकट के बीच एक बार फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव

पाकिस्तान : आर्थिक संकट के बीच एक बार फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव

अप्रैल में सत्ता संभालने वाली शाहबाज शरीफ सरकार के कार्यकाल के दौरान पेट्रोलियम उत्पादों में यह चौथी बार हुई वृद्धि

भारत का पडोसी देश पाकिस्तान इस समय जबरजस्त आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. ऐसे में पाकिस्तान सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा निर्धारित शर्तों के अनुरूप पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि की है। इस फैसले के लागू होने के बाद से सभी पेट्रोलियम उत्पादों के दाम करीब 14 से 19 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए गए हैं। सरकार ने नकदी संकट के बीच आईएमएफ से छह अरब रुपये का राहत पैकेज बहाल करने की उम्मीद में यह कदम उठाया है।
बता दें कि पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और हाई-स्पीड डीजल, मिट्टी के तेल और हल्के डीजल तेल पर 5 रुपये प्रति लीटर का शुल्क लगाया है। नतीजतन पेट्रोल के दाम 14.85 रुपये प्रति लीटर, एचएसडी 13.23 रुपये प्रति लीटर, केरोसिन 18.83 रुपये प्रति लीटर और एलडीओ 18.68 रुपये प्रति लीटर बढ़े हैं। पाकिस्तान में पेट्रोल एक्स-डिपो की कीमत अब 248.74 रुपये प्रति लीटर, हाई-स्पीड डीजल की कीमत 276.54 रुपये, केरोसिन की कीमत 230.26 रुपये और हल्के डीजल तेल की कीमत 226.15 रुपये है।
अप्रैल में सत्ता संभालने वाली शाहबाज शरीफ सरकार के कार्यकाल के दौरान पेट्रोलियम उत्पादों में यह चौथी बार वृद्धि हुई है। वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने कहा कि मूल्य वृद्धि आईएमएफ राहत कार्यक्रम को बहाल करने के लिए थी, जिसमें इमरान खान के नेतृत्व वाली पिछली सरकार द्वारा अनुबंधों को निलंबित करने के बाद चार महीने की देरी हुई थी।
आईएमएफ ने राहत पैकेज को फिर से शुरू करने के लिए शर्त रखी है, जैसे बिजली की दरें बढ़ाना और पेट्रोलियम उत्पादों पर शुल्क लगाना। एक बार जब ये शर्तें पूरी हो जाती हैं, तो आईएमएफ ऋण की किस्त और पाकिस्तान के कार्यक्रम को फिर से शुरू करने के अनुरोध को मंजूरी देने के लिए कार्यकारी बोर्ड को अपना अनुरोध प्रस्तुत करेगा। इस प्रक्रिया में एक माह और लग सकता है। 22 जून को, पाकिस्तान ने रुके हुए 6 अरब सहायता पैकेज को बहाल करने और अन्य अंतरराष्ट्रीय स्रोतों से वित्त पोषण के लिए रास्ता खोलने के लिए आईएमएफ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।