इराक में कोविड अस्पताल में रखा ऑक्सीज़न सिलिंडर फटा, 60 से अधिक लोगों की हुई मौत

इराक में कोविड अस्पताल में रखा ऑक्सीज़न सिलिंडर फटा, 60 से अधिक लोगों की हुई मौत

प्रधानमंत्री मुस्तफा -अल-क़दीमी ने जिम्मेदार लोगों को निलंबित कर गिरफ्तार करने के दिये आदेश

बगदाद, 13 जुलाई (आईएएनएस)| इराक के एक अस्पताल में कोविड-19 आइसोलेशन वार्ड में आग लगने से 60 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी शहर नसीरिया के अल-हुसैन अस्पताल में लगी आग पर सोमवार देर रात काबू पा लिया गया।
आग लगने के सही कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चला है कि ऑक्सीजन टैंक में विस्फोट होने के चलते यह आग लगी है। पत्रकारों ने इमारत से जले हुए शवों को बाहर निकाले जाने की बात कही है। बचावकर्मी अभी भी जीवित बचे लोगों की तलाश में जुटे हुए हैं। स्वास्थ्य अधिकारी हैदर अल-जमीली ने एक प्रमुख मीडिया आउटलेट को बताया, "आशंका जताई जा रही है कि लोग अभी भी वार्ड के अंदर फंसे हुए हैं, जिसमें कथित तौर पर 60 रोगियों के लिए जगह है।"  
आग लगने के बाद प्रदर्शनकारियों ने अस्पताल के बाहर प्रदर्शन किया और लोगों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अधिकारियों के इस्तीफे की मांग की। इराक के संसद अध्यक्ष मोहम्मद अल-हलबौसी ने ट्वीट किया कि इस तरह से आग लगना इराकी लोगों के जीवन की रक्षा करने में विफलता का स्पष्ट प्रमाण है और यह इस विनाशकारी विफलता को समाप्त करने का समय है। प्रधानमंत्री मुस्तफा -अल-क़दीमी ने भी तुरंत ही जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कदम उठाते हुए स्वास्थ्य और नागरिक सुरक्षा प्रबंधको को निलंबित करने और गिरफ्तार करने के आदेश दिये है।

Tags: Iraq