गुजरात में कोरोना की दूसरी लहर उतार पर, जानें क्या है विशेषज्ञ की राय

गुजरात में कोरोना की दूसरी लहर उतार पर, जानें क्या है विशेषज्ञ की राय

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी के प्रोफेसर मनिन्द्र अग्रवाल द्वारा तैयार किया गया मोडेल

अहमदाबाद सहित पूरे गुजरात में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के केसों में लगातार कमी आ रही है। ऐसे में एक और राहत की बात सामने आ रही है। कुछ विशेषज्ञों की माने तो 15 जून तक गुजरात में कोरोना के दैनिक केसों की संख्या 1000 से भी कम हो सकती है। 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी के प्रोफेसर मनिन्द्र अग्रवाल द्वारा कोरोना की स्थिति के बारे में एक मोडेल तैयार किया गया है। जिसके अनसूयर गुजरात के अलावा महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, बिहार, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर में भी दैनिक केसों की संख्या में काफी कमी आएगी। इन सभी राज्यों में कोरोना अपने चरमसीमा को पार कर चुका है। हालांकि पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में अभी भी केस बढ़ेगे। पूरे देश में 31 मई तक दैनिक 1.50 लाख से अधिक केस दर्ज होते रहेंगे। 
बात करे गुजरात की तो फिलहाल घट रहे कोरोना केसों की स्थिति आने वाले दिनों में भी यथावत रहेगी। अभ्यास के अनुसार आने वाले दिनों में गुजरात में कोरोना के केसों से राहत मिले इसकी पूरी संभावना है। प्रोफेसर अग्रवाल के अनुसार पूरे देश में कोरोना के सेकंड वेव की तीव्रता में काफी कमी आ चुकी है और भारत की जनसंख्या के बड़े हिस्से ने नैसर्गिक रीत से रोगप्रतिकारक शक्ति बढ़ा ली है। हालांकि प्रोफेसर ने कहा की उनके इस मॉडल में अभी कोरोना के तीसरे वेव का समावेश नहीं किया गया है। 
उल्लेखनीय है की 17 मई तक गुजरात में कोरोना के कुल 7.5 से अभी अधिक केस दर्ज हुए है। जिसमें 9 हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है।