ओलंपिक (कुश्ती) : इतिहास बनाने से एक कदम रह गए रवि कुमार, देश के लिए जीता सिल्वर मेडल

ओलंपिक (कुश्ती) : इतिहास बनाने से एक कदम रह गए रवि कुमार, देश के लिए जीता सिल्वर मेडल

प्रधानमंत्री और हरियाणा के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर के दी बधाई

टोक्यो, 5 अगस्त (आईएएनएस)| भारत के पहलवान रवि कुमार दहिया को यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक के पुरुष फ्रीस्टाइल 57 किग्रा भार वर्ग के फाइनल मुकाबले में रूस ओलंपिक समिति (आरओसी) के जायूर उगयेव के हाथों 4-7 से हार का सामना कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। रवि ने टोक्यो में शानदार शुरूआत करते हुए अपनी प्रतिभा का लौहा मनवाया था। उन्होंने सेमीफाइनल में पीछे चल रहे होने के बावजूद कजाखस्तान के नूरइस्लाम सनायेव को हराकर फाइनल में प्रवेश कर भारत के लिए पदक पक्का कर लिया था।
फाइनल मुकाबले के पहले पीरियड में उगयेव ने दो अंक लिए। लेकिन रवि ने तुरंत वापसी की और दो अंक बटोर स्कोर बराकर किया। हालांकि, फिर उगयेव ने दो अंक लेकर 4-2 की बढ़त ली। इसके बाद दूसरे पीरियरड में भी उगयेव ने एक अंक लिए। फिर उगयेव ने दो और अंक हासिल कर स्कोर 7-2 कर दिया। हालांकि, रवि ने एक बार फिर वापसी की और दो अंक बटोर फासला कम कर लिया। लेकिन उनकी यह कोशिश मुकाबला जीतने के लिए काफी नहीं रही और उन्हें इस हार के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।
रवि के रजत पदक जीतते ही प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें शुभकामनायें दी। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रवि कुमार के लिए चार करोड़ नकद इनाम की घोषणा भी की है। इसके अलावा उन्हें क्लास वन सरकारी नौकरी और 50 प्रतिशत कीमत पर HSVP प्लॉट देने की भी घोषणा की है। रवि के गाँव नहरी में आधुनिक सुविधाओं के साथ एक इंडोर रेसलिंग स्टेडियम भी बनाया जाएगा। 
Tags: Sports