एनटीपीसी की ग्रीन पावर में 2.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश की योजना

एनटीपीसी की ग्रीन पावर में 2.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश की योजना

ऊर्जा क्षमता वृद्धि के लक्ष्य को दुगना कर 60 हजार मेगावाट किया गया

नई दिल्ली, 2 जुलाई (आईएएनएस)| ग्रीन पावर पर बड़ा दांव लगाते हुए, देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक एनटीपीसी ने बड़े पैमाने पर स्वच्छ बिजली के इस्तेमाल के लिए संसाधन जुटाने के लिए अगले वित्त वर्ष में अपनी अक्षय ऊर्जा सहायक की मेगा लिस्टिंग का प्रस्ताव रखा है। सरकार के सूत्रों ने कहा कि बिजली उत्पादक एनटीपीसी ग्रीन पावर में अगले दशक में अक्षय क्षमता के विस्तार पर करीब 2 लाख करोड़ रुपये से 2.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगा, जिसका उद्देश्य इक्विटी समर्थन को बढ़ावा देना है। इसका एक बड़ा हिस्सा बाजार से जनता के माध्यम से भी आएगा।
एनटीपीसी ने हाल ही में अपने अक्षय ऊर्जा क्षमता वृद्धि लक्ष्य को 30,000 से 60,000 मेगावाट 2032 तक दोगुना कर दिया है। इसका लक्ष्य अगले दशक में 50:50 का थर्मल-नवीकरणीय मिश्रण है। वर्तमान प्रयास में कंपनी के पास लगभग 1500 मेगावाट नवीकरणीय क्षमता है और लगभग 3,500 मेगावाट निमार्णाधीन है। एनटीपीसी शुद्ध ऊर्जा तीव्रता में भी 10 प्रतिशत की कटौती करेगी। इस संबंध में हर साल 7,000-8,000 मेगावाट नवीकरणीय क्षमता जोड़ने की योजना है।
अक्षय विस्तार के लिए लगभग 50,000 करोड़ रुपये की इक्विटी की जरूरत है, जबकि शेष निवेश ऋण और बांड के मुद्दों से आएगा। इक्विटी का एक बड़ा हिस्सा बाजार योजना के माध्यम से जुटाया जाएगा ताकि अक्षय सहायक को सूचीबद्ध किया जा सके। पिछले साल अक्टूबर में, राज्य के स्वामित्व वाली एनटीपीसी ने एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के नाम से अपने नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय के लिए एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी को शामिल किया था।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)
Tags: Business