अब घर बैठे ही रोक सकेगे चेक पेमेंट, जानें पूरी प्रोसेस

अब घर बैठे ही रोक सकेगे चेक पेमेंट, जानें पूरी प्रोसेस

बिना बैंक जाये मात्र ऑनलाइन लोग इन के जरिये ही हो रोका जा सकेगा चेक

भारत की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) अपने ग्राहकों को कई तरह की सुविधा देती है। आज कल की ऑनलाइन श्रेणी के अनुरूप SBI भी अपने ग्राहकों को कई तरह की ऑनलाइन सुविधा भी देती है। जिसके अंतर्गत यदि आप को चेक पेमेंट स्टॉप करवाना हो तो उसके लिए भी आपको बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही ऑनलाइन चैक रोकने के लिए आवेदन कर सकते हो। हालांकि इस प्रोसेस के लिए आपका बैंक में आपका नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। 
चेक के पेमेंट को रोकने के लिए एसबीआई योनो या एसबीआई योनो लाइट एप का इस्तेमाल भी कर सकते है। तो आइये जानते है किस तरह इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर आप चेक पेमेंट को स्टॉप करने की रिक्वेस्ट कर सकते है।  
इंटरनेट बैंकिंग द्वारा : 
- चेक का पेमेंट रोकने के लिए आपको बैंक की आधिकारिक वैबसाइट onlinesbi.com पर लोगइन करना होगा। 
- इसके बाद आपको 'ई-सर्विसिस' सेक्शन में से 'स्टॉप चेक पेमेंट' ऑप्शन पर क्लिक करना रहेगा। 
- इसके बाद बैंक आपको किस अकाउंट में से चेक रोकना है, इसके बारे में पूछेगा। जहां पोर्टल आपको 'स्टार्ट चेक नंबर' और 'एंड चेक नंबर' चेक करने के लिए कहेगा। 
- इसके बाद पोर्टल द्वारा चेक का प्रकार पूछा जाएगा तथा आपको चेक रोकने का कारण पूछा जाएगा। जिसके लिए आपको दिये हुए कारणों में से किसी एक कारण का चयन करना होगा। 
- इसके बाद स्क्रीन पर इस प्रक्रिया के लिए लगाई जाने वाली फीस की जानकारी दी जाएगी, जो की आपके अकाउंट में से कट किया जाएगा। 
- इसके बाद 'सबमिट' बटन पर क्लिक करने के बाद रिक्वेस्ट को वेरिफ़ाई करने के बाद OK पर क्लिक करने पर आपको आपको रिक्वेस्ट स्वीकार हुई होने की डिटेल्स वाला मैसेज मिल जाएगा।  
एसबीआई योनों के माध्यम से :
- एसबीआई का कोई भी कस्टमर एसबीआई योनो एप के जरिये भी चेक का पेमेंट रोक सकता है। 
- इसके लिए सबसे पहले उन्हें 'रिक्वेस्ट' टैब पर क्लिक करना रहेगा। 
- इसके बाद 'चेकबुक' और उसके बाद 'स्टॉप चेक' पर क्लिक करने के बाद खुले ड्रॉपडाउन मेनू में से अकाउंट नंबर पसंद करना होगा। 
- अब चेक के शुरुआत का नंबर और अंत का नंबर लिखना रहेगा। जिसके बाद चेक रोकने के का कारण पसंद करने के बाद ओके बटन पर क्लिक करे। 
- ओके बटन पर क्लिक करने के बाद मोबाइल में एक ओटीपी आएगा। जिसे सबमिट करते ही आपकी रिक्वेस्ट पूर्ण हो जाएगी। 
इसके अलावा कोई भी बैंक अकाउंट धारक एप्लिकेशन तथा वैबसाइट पर जाने के अलावा बैंक जाकर भी अपना चेक पेमेंट स्टॉप करवा सकता है। 
Tags: Business