अब इस देश में महिलाएं सार्वजनिक जगहों पर नहीं पहन सकेंगी बुरखा

अब इस देश में महिलाएं सार्वजनिक जगहों पर नहीं पहन सकेंगी  बुरखा

कई मुसलमानों ने चेतावनी दी है कि इस तरह के प्रतिबंध से देश में लोगों में बढ़ सकता है विभाजन

स्विट्जरलैंड में बुर्का प्रतिबंध को लेकर एक जनमत संग्रह कराया गया था
स्विट्जरलैंड में बुर्का प्रतिबंध को लेकर लंबे समय से चल रही बहस के बीच रविवार को इस मुद्दे पर एक जनमत संग्रह कराया गया था। जनमत संग्रह में लोगों ने सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पर प्रतिबंध लगाने के लिए मतदान किया।  एक रिपोर्ट के अनुसार, 50 प्रतिशत से अधिक लोगों ने परिणामों के आधार पर अब तक बुर्का प्रतिबंध के पक्ष में मतदान किया है।
लगभग 54 प्रतिशत मतदाता बुर्का और निकाह को अवैध घोषित करने के पक्ष में हैं। स्विस मतदाताओं ने उन लोगों पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में मतदान किया, जो पूरी तरह से दुकानों, रेस्तरां और सड़कों पर अपने चेहरे को कवर करते हैं। हालांकि, स्विस संसद और देश की स्थानीय सरकार का गठन करने वाली सात सदस्यीय कार्यकारी परिषद ने जनमत संग्रह प्रस्ताव का विरोध किया है।
वास्तव में, यह तय करने के लिए जनमत संग्रह बुलाया गया है कि बुर्का को सार्वजनिक स्थलों पर  पहनने की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं। जिस पर 7 मार्च को स्विट्जरलैंड के लोगों द्वारा वोट दिया गया था। इसी समय, देश की वास्तविक लोकतांत्रिक प्रणाली में कुछ बदलावों पर जनता की राय मांगी गई थी। जनमत संग्रह के दौरान इन सभी मुद्दों पर मतदान किया गया था।
ब्रॉडकास्टर एसआरएफ का अनुमान आंशिक परिणामों पर आधारित है, जिसमें 54 प्रतिशत लोग अब तक बुर्का पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव का समर्थन कर रहे हैं। इससे पहले, जनमत सर्वेक्षणों ने सुझाव दिया था कि सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून बनाया जाए। इस मुद्दे पर, स्विट्जरलैंड में रहने वाले मुसलमानों का कहना है कि मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए दक्षिणपंथी पार्टियां मुसलमानों को दुश्मन की तरह घोषित कर रही हैं।
कई मुसलमानों ने चेतावनी दी है कि इस तरह के प्रतिबंध से देश में लोगों में विभाजन बढ़ सकता है। इसका मतलब है कि फ्रांस ने 2011 में ही फुल फेस मास्क पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था। डेनमार्क, ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड और बुल्गारिया ने भी सार्वजनिक स्थलों पर बुरखा पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ल्यूसर्न विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार, स्विट्जरलैंड में कोई बुरखा नहीं पहना जाता है। केवल 30 प्रतिशत महिलाएं ही नकाब  पहनती हैं। स्विट्जरलैंड में 5.2 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है। स्विट्ज़रलैंड की मुस्लिम आबादी 8.6 मिलियन है, उनमें से अधिकांश तुर्की, बोस्निया और कोसोवो में हैं।
Tags: