अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले हो जाएं सावधान, कैमरे में रिकॉर्ड व दर्ज होगी FIR

(Photo : IANS)

पाँच सालों के अंदर यूपी के रोड अमेरिका और यूरोप की सड़कों की गुणवत्ता के बन जाएँगे : नितिन गडकरी

भारत में आए दिन लोग ट्रैफिक के नियम तोड़ते रहते है। हालांकि इसके लिए सरकार द्वारा कई कड़े कदम उठाए जा रहे है। केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही स्पीड को लेकर एक नया नियम बनने जा रहा है। जिसमें अगर कोई भी ट्रैफिक नियम तोड़ते हुये पाया जाता है तो उसके खिलाफ एफ़आईआर दर्ज होगी, खुद केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी दी थी। 
नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित डासना में एक कार्यक्रम के दौरान बताया की हाइवे और एक्स्प्रेसवे पर स्पीड को लेकर नया नियम बनाया जाएगा। नियम के तहत यदि कोई भी ट्रैफिक नियम तोड़ेगा तो वह कैमरे में रिकॉर्ड हो जाएगा और इसी के आधार पर एफ़आईआर दर्ज की जाएगी। डासना में नितिन गडकरी इंटीग्रेटेड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम कंट्रोल रूम का उद्घाटन करने आए थे। जापान और जायका के सहयोग से बना यह इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम बिल्डिंग, दिल्ली मेरठ एक्स्प्रेसवे पर ट्रैफिक से जुड़ी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए बनाई गई है। 
नितिन गडकरी ने कहा की पाँच सालों के अंदर यूपी के रोड अमेरिका और यूरोप की सड़कों की गुणवत्ता के बन जाएगे। उन्होंने कहा की दिल्ली से लखनऊ को जोड़ने वाले एक्सप्रेसवे के लिए 10 से 12 दिन के अंदर भूमिपुजन होगा। यह एक्स्प्रेसवे लखनऊ से कानपुर और कानपुर से गाजियाबाद को एकसाथ जोड़ेगा। नितिन गडकरी ने बताया की उत्तरप्रदेश में 1.5 लाख करोड़ से अधिक का काम हुआ है वहीं 1.5 लाख करोड़ का काम अभी भी चल रहा है। इसमें भी 1 लाख करोड़ के कामों को अनुमति मिल चुकी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें