अब बालों की भी होने लगी है चोरी, पार्सल में से चोरी हुये 60 लाख के बाल

अब बालों की भी होने लगी है चोरी, पार्सल में से चोरी हुये 60 लाख के बाल

मध्यप्रदेश के इंदौर से हावड़ा भेजा गया था बालों की थैली का पार्सल, 22 में से मात्र 3 बोरी पहुंचे हावड़ा

देश में आए दिन कई तरह की अजीब घटना बनती है। एक ऐसी ही अजीब घटना इंदौर से सामने आई है, हालांकि यह अजीब लगने वाली इस घटना में कुछ लोगों का भारी भरखम नुकसान भी हो गया है। इंदौर में से एक रेलवे पार्सल में से 10 क्विंटल बाल चोरी हुये है। सुनने में अजीब लगने वाली यह घटना बिलकुल सत्य है। बता दे की बाजार में एक किलो बाल की कीमत 5 हजार के करीब होती है। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, पिछले कई समय से बाल की बिक्री का बिजनेस काफी तेजी से फैला है। महाराष्ट्र के कई स्थानीय लोग इस बिजनेस में लगे हुये है। यह सभी आसपास के राज्यों में से बाल को जमा कर के उसका रिसायकलिंग करते है। ऐसे ही कुछ लोगों ने 6 जुलाई 2021 को उन्होंने इंदौर रेलवे स्टेशन से कोलकाता जाने वाली हावड़ा ट्रेन में 22 बोरी बाल बुक कराये थे, जिसकी रसीद भी उनके पास है। 
हालांकि बोरियाँ जब हावड़ा पहुंची तो वहाँ मात्र 3 बोरियाँ ही मिली थी। बाकी की सभी बोरियाँ चोरी हो गई थी। जिसके चलते वह पुलिस के पास शिकायत दर्ज करवाने के लिए पहुंचे। हालांकि पुलिस ने उनका केस लेने से मना कर दिया। पुलिस ने कहा कि आवेदकों द्वारा जो बिल बताया जा रहा है उसमें मात्र बाल का उल्लेख किया गया है, पर उसकी क्वोंटिटी और कीमत नहीं है। 
वहीं दूसरी और जिनकी बोरियाँ चोरी हुई है उनका कहना है कि पुलिस द्वारा उनकी शिकायत के बारे में कुछ नहीं किया जा रहा है। यह उनकी पूरे साल की कमाई है। उनकी 22 बोरियों में 1000 किलो से भी अधिक बाल थे। यदि पुलिस द्वारा उचित कदम उठाकर कोई कार्यवाही नहीं की गई तो उनके पूरे साल की मेहनत पानी में जाएगी। बता दे की इस धंधे में जुड़े अधिकतर लोग इंदौर और उसके आसपास के इलाकों से ही है। 
बता दे की इन बालों का इस्तेमाल नकली बाल या विग बनाने के लिए होता है। भारत में से जमा किया हुआ 90 प्रतिशत बाल चीन में भेजा जाता है। एक अंदाज के अनुसार, मात्र मध्यप्रदेश में ही 50 करोड़ रुपए का बाल का बिजनेस किया जाता है। जिसमें से मात्र 5 या 6 प्रतिशत बाल ही मध्यप्रदेश से मिलता है। जबकि अन्य राज्यों में सबसे ज्यादा डिमांड गुजरात के लोगों के बाल की बनी रहती है। गुजरात के अलावा राजस्थान और बिहार से भी बालों का एक अच्छा स्टॉक मिलता है।