अब घरेलु हवाई यात्रा के लिए मिल रहा है फ्लाइट्स पर सब्सक्रिप्शन, जानिए पूरा मामला

अब घरेलु हवाई यात्रा के लिए मिल रहा है फ्लाइट्स पर सब्सक्रिप्शन, जानिए पूरा मामला

अमेरिका की लगातार यात्राओं से प्रेरित एक मूल भारतीय उद्यमी संकेत राजसिंह ने शुरू की ये योजना

आज तक आपने ऑनलाइन खरीदारी करने, विभिन्न ई-सेवाएं लेने और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपनी पसंद के शो या फिल्में देखने के लिए सब्सक्रिप्शन के बारे में सुना होगा। लेकिन अब हाल में एक ऐसी सब्सक्रिप्शन सेवा की जानकारी सामने आई है जिसे जानकार हर कोई हैरान है। दरअसल एक एयरलाइन ने हाल ही में देश में घरेलू यात्रा के लिए सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू की है। प्रिंस एयर नामक एयरलाइन और दिल्ली स्थित स्टार्टअप द्वारा भारत में पहली बार  घरेलु यात्रा के लिए बिजनेस क्लास प्राइवेट जेट ट्रैवल सब्सक्रिप्शन को सदस्यता शुरू की है।  उच्च मासिक सदस्यता के लिए सदस्यता लेने के बाद निर्दिष्ट मार्ग पर असीमित उड़ान सेवा प्रदान की जाएगी। इसके तहत वर्तमान में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु को जोड़ने वाली उड़ान सेवा शुरू की गई है।  यह व्यावसायिक उड़ानों और एयरलाइनों के मौजूदा किराए से 20 प्रतिशत कम पर बिजनेस क्लास में असीमित राउंड ट्रिप उड़ान सेवा प्रदान करता है।  जानकारों के मुताबिक यह देश में निजी जेट विमानों में आर्थिक उड़ान के अनुभव की शुरुआत होगी।
आपको बता दें कि अमेरिका की लगातार यात्राओं से प्रेरित: एक मूल भारतीय उद्यमी संकेत राजसिंह ने कहा कि वह फैशन और कपड़ों के क्षेत्रों में शामिल हैं। वह 2006 में लंदन जा रहे थे और वहां दो साल काम करने के बाद उन्होंने भारत में ई-कॉमर्स उद्योग में कदम रखा। संकेत ने कहा कि वह भारत लौटकर कुछ बड़ा करना चाहते हैं। संकेत राजसिंह ने कहा कि उन्होंने व्यापार के लिए अमेरिका की बार-बार यात्राएं की जिससे भारत में घरेलू हवाई यात्रा के लिए एक बिजनेस क्लास सेवा शुरू करने की इच्छा पैदा हुई। ऐसे में उन्होंने प्रिंस एयर को इस दिशा में योजना बनाकर लॉन्च किया गया है। संकेत राजसिंह ने कहा “मैं अपने पार्टनर के साथ इस कॉन्सेप्ट पर अमेरिका में 2012 से काम कर रहा हूं लेकिन अब भारत में इस दिशा में एक नया प्रयास किया जाएगा।  वर्तमान में सरकार और नियामक भी सकारात्मकता के साथ इस दिशा में मदद कर रहे हैं।  भारत में नया कारोबार शुरू होगा।”
 उड़ान सेवा शुरू करने वाले संकेत राजसिंह ने कहा, "प्रिंस एयर एक अनोखे तरीके से काम कर रहा है।  इस तरह की योजनाएँ वर्तमान में व्यवसायियों और उच्च वर्ग या यहाँ तक कि कॉर्पोरेट्स को भी पेश की जा रही हैं।  देश के प्रमुख शहरों के बीच अक्सर उड़ान भरने वाले लोगों को सदस्यता आधार सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।  अब भी कई लोगों ने सब्सक्रिप्शन ले लिया है। यह संख्या 10 से 15 हजार को पार जाते ही देश में घरेलू उड़ान सेवा शुरू की जाएगी।  फिलहाल इसमें दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे तीन शहर शामिल हैं।  उड़ान सेवाएं शुरू होने में करीब छह से आठ महीने का समय लगेगा।
संकेत राजसिंह ने आगे कहा कि इस उड़ान सेवा की फीस फिलहाल करीब 2 लाख रुपये है।  हमने कई बड़े कॉरपोरेट्स के साथ बहुत सारी बुकिंग और चर्चा की है।  कंपनी के पास चार एयरबस ए20 और ए31 प्राइवेट जेट हैं।  इन उड़ानों में खाड़ी देशों में पाए जाने वाले निजी व्यावसायिक जेट विमानों की तरह ही विशेषताएं होंगी।  इसमें किफायती कीमत पर बिजनेस क्लास केबिन और अन्य सेवाएं होंगी।  पहले चरण में तीन शहर हैं।  दूसरे चरण में अहमदाबाद, अमृतसर, लखनऊ, पुणे, जयपुर, चेन्नई और हैदराबाद शामिल हैं।
कंपनी ने कहा कि सामान्य परिस्थितियों में लोग एयरपोर्ट पर लाइन देख सकते हैं।  उड़ान विभिन्न श्रेणियों में विभिन्न पर्यटकों को ले जाती है।  फिलहाल फ्लाइट सर्विस को दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना है।  कैब और वाहनों के साथ-साथ पार्किंग के लिए अन्य लागतें भी हैं।  उड़ान के आधे घंटे पहले प्रिंस एयर पहुंचा जा सकता है।  चेकइन और चेकआउट के लिए अलग गेट भी होगा।  अन्य सुविधाओं का लाभ उठाने वाले वीआईपी ग्राहकों के लिए एयरपोर्ट से कैब बुक करने की भी व्यवस्था की जाएगी।
Tags: