नोएडा का गुरुद्वारा कर रहा कोरोना संक्रमित लोगों की मदद, दरवाजे तक भिज वा रहे खाना

नोएडा का गुरुद्वारा कर रहा कोरोना संक्रमित लोगों की मदद, दरवाजे तक भिज वा रहे खाना

गुरुद्वारे से खाना बनकर डिस्पोजल पैकेट में पैक होकर जाता है, जिसे संक्रमित व्यक्ति के दरवाजे पर पहुंचा दिया जाता है।

नोएडा, 19 अप्रैल (आईएएनएस)| कोरोना के मामले बढ़ने के साथ अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी हो रही है और जिन संक्रमित लोगों को अस्पताल में बेड नहीं मिल पा रहा है, वह अपने घर में ही बंद पड़े हुए हैं, ऐसे में नोएडा के सेक्टर-18 स्थित गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा घरों में संक्रमित मरीजों को 2 वक्त का खाना मुहैया करा रहे हैं। सेक्टर-18 नोएडा गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के हेड ग्रंथी ज्ञानी गुरप्रीत सिंह ने आईएएनएस को बताया, हम बीते साल सितंबर महीने से इस सेवा को चला रहे थे, बाद में हालात में सुधार देख कुछ माह यह सेवा बंद रही, लेकिन 8 अप्रैल के बाद से ये सेवा हमने फिर शुरू कर दी है।
ज्ञानी ने कहा, मेरे पास नोएडा के अलावा अन्य जगहों से भी कॉल आनी शुरू हो गई है। हम सभी की मदद तो नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि हमारे पास मैन पावर नहीं है। उन्होंने आगे बताया, मैंने इस सेवा में कुछ लोगों को साथ जोड़ा है, जिनमें कुछ नोएडा के सेक्टरों के लोगों ने अपने स्थानीय लोगों की जिम्मेदारी ले ली है।
दरअसल, गुरुद्वारे से खाना बनकर डिस्पोजल पैकेट में पैक होकर जाता है, जिसे संक्रमित व्यक्ति के दरवाजे पर पहुंचा दिया जाता है। हालांकि एक बार खाना गेट पर रखे जाने के बाद उस खाने के पैकेट को दोबारा वापस नहीं लिया जाता।
गुरुद्वारे के अलावा इस सेवा में जुड़े अन्य लोग हर दिन 100 से 150 संक्रमित लोगों का खाना उनके घर तक पहुंचाते हैं, हालांकि लोगों की कमी होने के कारण सेवा करने में थोड़ी परेशानी हो रही है, लेकिन जल्द ही इसको दूर किया जाएगा।
गुरप्रीत ने बताया, हम अभी खुद ही खाने के पैकेट पर लोगों के नाम लिख रहे हैं जिससे थोड़ा टाइम ज्यादा लग रहा है, लेकिन भविष्य में इसे कम्प्यूटराइज्ड किया जाएगा, ताकि समय भी बचे और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक खाना पहुंचाया जा सके। कोरोना संक्रमित लोगों तक फिलहाल अभी दो वक्त का खाना भिजवाया जा रहा है। लोग इनसे जुड़ने के लिए इनके नंबर पर कॉल करते हैं, जिसके बाद वे अपना पता बताते हैं। उसके बाद गुरुद्वारे से एक शख्श उस व्यक्ति का नाम लिख आगे मदद पहुंचाता है। गुरप्रीत के पास नोएडा के अलावा अन्य राज्यों से भी कॉल आती हैं, लेकिन उन्हें मना करना पड़ता है, क्योंकि यह सेवा सिर्फ नोएडा के लिए ही है।
Tags: Noida