कोविशील्ड का टीका लेने वाले लोगों को यूरोप के देशो में नो एंट्री, अदार पुनावाला ने दिया ये बयान

कोविशील्ड का टीका लेने वाले लोगों को यूरोप के देशो में नो एंट्री, अदार पुनावाला ने दिया ये बयान

वैक्सीन पासपोर्ट के लिए यूरोपियन संघ ने कोविशील्ड वैक्सीन का नहीं किया उल्लेख

देश भर में कोरोना महामारी से टक्कर लेने के लिए टीकाकरण अभियान चालू है। देश के सभी 18 साल से अधिक वय के लोगों को टीकाकरण करवाकर भारत को जल्द से जल्द कोरोना मुक्त देश बनाने के लिए प्रयासरत है। देश में फिलहाल लोगों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन दिया जा रहा है। हालांकि कई देशों में अभी तक कोविशील्ड को मंजूरी नहीं दिये होने की जानकारी सामने आई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन देशों में अब यूरोपीय संघ (EU) का भी समावेश हो गया है। यूरोपीय संघ द्वारा कोविशील्ड को वैक्सीन पासपोर्ट के लिए अयोग्य घोषित किया गया।  

विस्तृत जानकारी के अनुसार, EU द्वारा सभ्य देशों को डिजिटल वैक्सीन पासपोर्ट देना शुरू कर दिया गया है। जिसके आधार पर यूरोपीय लोग स्वतंत्र तौर पर घूम सकते है। वाइसकीन पासपोर्ट इस बात का प्रमाण है कि उस व्यक्ति ने वैक्सीन ले ली है। इसके पहले EU ने कहा था कि सभ्य देश व्यक्ति ने कौन सी वैक्सीन ली है, उसकी चिंता दिये बिना वैक्सीन पासपोर्ट देने कहा था। हालांकि अब वैक्सीन पासपोर्ट देने के लिए मात्र फाइजर, मोड़र्ना, एस्ट्राजेनेका और जोहन्सन एंड जोहन्सन का नाम शामिल है। इसका मतलब यदि इन चार में से किसी कंपनी का वैक्सीन लेने वाले ल्गोन को ही वैक्सीन पासपोर्ट मिलेगा। जिसमें SII द्वारा बनाई गई कोविशील्ड को मंजूरी नहीं मिली है। 
इस बारे में बात करते हुए SII के सीईओ अदार पुनावाला ने कहा कि उन्हें पता है कि भारत में अधिकतर लोगो ने कोविशील्ड वैक्सीन ली है। जिसके कारण यूरोप जाने वाले कई लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि वह इस मुद्दे को ऊपर तक ले जाने का प्रयास कर रहे है और काफी जल्दी ही इस समस्या का समाधान निकाल लेंगे।