तापी रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट को मिली नीति आयोग की अनुमति, वर्ल्ड बैंक के पास से ली जाएगी लोन

तापी रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट को मिली नीति आयोग की अनुमति, वर्ल्ड बैंक के पास से ली जाएगी लोन

बाढ़ से बचाने के लिए बनने वाली फ़्लड प्रोटेक्शन वॉल को भी किया जाएगा डेवलप

तापी नदी के किनारे बनने वाले के बहुचर्चित प्रोजेक्ट तापी रिवरफ्रंट को अब नीति आयोग द्वारा भी अनुमति मिल गई है। केंद्र सरकार के नीति आयोग द्वारा इस प्रोजेक्ट को ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद अब यह प्रोजेक्ट और भी आगे बढ़ गया है। जिसमें पहले चरण में होने वाले 3000 करोड़ के कार्यों का समावेश होता है। जिसके लिए वर्ल्ड बैंक द्वारा 2000 करोड़ की लोन ली जाएगी। रिवरफ्रंट के अलावा तापी शुद्धिकरण का कार्य एक साथ आगे बढ़ रहा है। नगरनिगम कमिशनर बंछानिधि पानी ने बताया कि तापी नदी में गंदगी को घुलने से रोकने के साथ-साथ नदी किनारे दोनों और एक मनोहर दृश्य खड़ा करने के लिए रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट बन रहा है। जिसके लिए पालिका द्वारा सभी प्रकार की अनुमति हासिल करने के प्रयास किए जा रहे है। 
आगे उन्होंने बताया कि अब मात्र सेंट्रल वॉटर कमीशन की अनुमति हासिल करना ही बाकी है। जल्द से जल्द अनुमति लेकर वर्ल्ड बैंक के पास से 2 हजार करोड़ रुपए का फंड हासिल करने के लिए लोन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट के तहत तापी नदी के किनारे स्ट्रीट कल्चर को डेवलप किया जाएगा। वर्ल्ड बैंक के पास ले मिलनेवाले फंड का अधिकतम इस्तेमाल प्रोजेक्ट को रि-डिजाइन किया जाएगा। इसके अलावा शहर को तापी नदी की बाढ़ से बचाने वाली फ़्लड प्रोटेक्शन को सुआयोजित तरीके से डेवलप किया जाएगा। पहला चरण पूर्ण होने के बाद तापी नदी के किनारे पर घूमने के लिए एक मनोहर स्थल उपलब्ध होगा। 
तापी नदी को खूबसूरत बनाने के लिए बनने वाली रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट का कुल अंदाजित खर्च करीब 10 हजार करोड़ होगा। जिसमें पहले चरण में 33 किलोमीटर के इलाके को डेवलप किया जाएगा। पहले चरण के बाद दूसरे चरण में वियर अपस्ट्रीम का कार्य शुरू किया जाएगा। 

Tags: Gujarat