न्यूजीलैंड : बैंक की एक भूल से अकाउंट में आ गये करोड़ो रूपये, किसी राजा की तरह रहने लगा ये आदमी, कैसिनो में हारने लगा पैसा और फिर हुआ ये.....!

मूल रूप से चीन का लियो गाओ की कहानी पर बन चुकी है एक फिल्म, बैंक कर्मचारी की एक भूल से खाते में आ गये थे ४८ करोड़ रूपये

क्या हो अगर आपके बैंक अकाउंट में अचानक बहुत सारा पैसा आ जाये तो? क्या करेंगे आप? फ़िलहाल जो भी करें वो कतई न करें जो इस इंसान ने किया। दरअसल हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड में रहने वाले लियो गाओ की जो एक समय पैसों की तंगी से जूझ रहा था और अचानक उसके खाते में करीब 48 करोड़ रुपये आ गए।  बैंक की गलती से वो एक झटके में करोड़पति बने गायो ने बिना कुछ सोचे समझे और बिना बैंक को बताए उन पैसों में से 32 करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर डाले। साथ ही पकड़े जाने के डर से उसने पत्नी और बच्चे संग देश भी छोड़ दिया। लेकिन किस्मत! आखिर में वो पुलिस की गिरफ्त में आ ही गया। दरअसल, ये कहानी है न्यूजीलैंड में रहने वाले लियो गाओ (Leo Gao) की, जिसकी बैंक धोखाधड़ी पर 2019 में एक फिल्म 'रनवे मिलियनेयर्स' आई थी। अब उसी लियो की कहानी एक बार फिर से चर्चा में है।

क्या है लियो गाओ की कहानी


'द सन' के मुताबिक, एक पेट्रोल पंप का मालिक लियो मूल रूप से एक चीन का रहने वाला था।  लियो की पत्नी कारा हुरिंग और एक बेटा उसके साथ ही रहते थे। उस समय वो आर्थिक संकट से गुजर रहा था। उसे पैसों की सख्त जरूरत थी। एक दिन लियो गाओ ने वेस्टपैक बैंक में ओवरड्राफ्ट के लिए अप्लाई किया जहाँ बैंककर्मी की गलती से उसके खाते में 47 करोड़ 78 लाख रुपये आ गए। इस बारे में लियो ने बैंक को सूचित नहीं किया। बता दें कि ओवरड्राफ्ट बैंक द्वारा दी जाने वाली एक फाइनेंशियल सुविधा है। ये एक तरह का शार्ट-टर्म लोन होता है, जिसका भुगतान एक निश्चित समय के भीतर करना होता है। इसके लिए बैंक दी गई रकम के अनुसार ब्याज वसूलता है।

जीने लगा लग्जरी लाइफ


बता दें कि करोड़पति बनते ही लियो पत्नी और बच्चे को लेकर घूमने निकल गया। उन लोगों ने जमकर पार्टी की और खूब पैसे उड़ाए। इतना ही नहीं लियो ने 2 करोड़ रुपये निकालकर दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दिया। जब तक बैंक को अपनी गलती के बारे में पता चलता लियो ने पत्नी के साथ मिलकर 23 अलग-अलग बैंक खातों में करोड़ों रुपये ट्रांसफर कर दिए थे। इस दौरान उसने कुल 39 बैंक ट्रांजेक्शन किए। लियो ने पत्नी और बच्चे के साथ देश छोड़ दिया और चीन भाग गया। उसने करीब 32 करोड़ रुपये खाते से निकाल लिए थे।

बैंक ने दी पुलिस को सुचना, फिर हुई धड-पकड़


इधर जब न्यूजीलैंड में बैंक को अपनी गलती पता चली तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी। इसके बाद गायो और उसके परिवार को पकड़ने के लिए इंटरपोल अलर्ट जारी किया गया। लियो को हांगकांग से अरेस्ट कर लिया गया। उसकी पत्नी भी गिरफ्तार हो गई। हांगकांग से प्रत्यर्पण संधि की मदद से लियो को न्यूजीलैंड लाया गया और कोर्ट में पेश किया गया। जहां उसे 16 महीने जेल की सजा सुनाई गई। सजा पूरी होने के बाद साल 2013 में उसे रिहा कर दिया गया। जबकि, इसी दौरान उसकी पत्नी को 9 महीने के लिए घर में नजरबंद की सजा दी गई। उधर, गलती करने वाले बैंककर्मी को नौकरी से निकाल दिया गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें