आज से राज्य की स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू, ऑनलाईन ही पढ़ेंगे छात्र

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए स्कूलों में ऑफलाईन शिक्षा बंद कर दी थी, आज से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने जा रहा है जो फिलहाल ऑनलाईन ही रहेगा।

 वर्ष 2021-22 के नए शैक्षणिक सत्र में कोविड गाईडलाईन के अनुसार स्कूल में मौजूद रहेंगे शिक्षक व कर्मचारी
सूरत शहर सहित राज्य की सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश समाप्त होने पर आज से स्कूल फिर से शुरू हो जाएंगे। स्कूलों में नया शैक्षणिक वर्ष 2021-22 शुरू होगा लेकिन अध्ययन ऑनलाइन जारी रहेगा। कक्षा 3 से 12 के छात्र-छात्राओं को घर से ही ऑनलाईन पढ़ाई करनी होगी जबकि शिक्षक, प्राचार्य व अन्य कर्मचारी कोविड गाईडलाईन के अनुसार स्कूलों में मौजूद रहेंगे।
राज्य भर के स्कूलों में आज से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुआ। शैक्षणिक वर्ष नया रहेगा लेकिन अध्ययन का तरीका पिछले वर्ष जैसा ही रहेगा। कोरोना का असर शिक्षा पर पड़ा है जिसके चलते पिछले साल पूरे शैक्षणिक सत्र के दौरान छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा था और अब इस साल की शुरुआत भी ऑनलाइन शिक्षा से होगी। ऑनलाइन क्लास तब तक जारी रहेगी जब तक सरकार इसे ऑफलाइन क्लास शुरू करने की अनुमति नहीं देती।
स्कूल प्रशासक के अनुसार कल से स्कूल खुलने के साथ ही कोविड-19 गाईडलाईन के सभी नियमों का पालन किया जाएगा। सरकार के एसओपी के अनुसार स्कूल शुरू होंगे। स्कूलों में सेनेटाइजेशन किया गया है। स्कूल में आने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों के शरीर के तापमान की प्रतिदिन थर्मल स्क्रीनिंग द्वारा अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी।
शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक अब भी करीब 1 महीने तक छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। कोरोना के मामले सुलझने के बाद 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कक्षा शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।
इससे पहले 11 जनवरी से कक्षा 10 और 12 के स्कूल खोले गए थे, जिसके बाद कक्षा 10 और 12, पीजी और पिछले साल के कॉलेज की कक्षाएं शुरू की गईं। इसके बाद से प्रदेश में कक्षा 9वीं और 11वीं के स्कूलों में 1 फरवरी से ही स्कूल शुरू हो गए थे, साथ ही कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाओं और प्रतियोगी परीक्षाओं को मंजूरी दी गई थी। सूरत सहित समग्र राज्य में कोरोना के केस बढने के बाद राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 12 तक परिक्षा स्थगित रखने के साथ मास प्रमोशन की घोषणा की थी। 
Tags: