नवसारी : रंग-बिरंगी तरबूज की खेती करते हैं किसान सुनील पटेल, जानिए रोचक कहानी

नवसारी : रंग-बिरंगी तरबूज की खेती करते हैं किसान सुनील पटेल, जानिए रोचक कहानी

अंधल के प्रगतिशील किसान सुनील पटेल ने तरबूज की तीन किस्मों की खेती की

गर्मी का मौसम आने के साथ ही बाजार में तरबूज दिखाई देने लगता हैं. सह मायने में गर्मी की शुरुआत ही ताज्बूज के आगमन के साथ होता है. पानी से भरपूर तरबूज गर्मियों में खाने के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन समय बदल रहा है। अगर आपको लाल की जगह पीला तरबूज के बारे में जानकारी मिले तो हैरान न हों। अब तरबूज पीली छाल में लाल छाल में और पीली छाल में पीली छाल में भी पाया जाने लगा है। ये काम हो रहा हैं गंडवी तालुका के अंधल गांव में जहाँ के एक प्रगतिशील किसान सुनील पटेल ने अब तरबूज की तीन किस्मों की खेती की है।
जानकारी के अनुसार अंधल के किसान सुनील पटेल प्रगतिशील किसान हैं और नित नए प्रयोग करते रहते हैं। विशेष रूप से ग्रीनहाउस खेती उनकी पसंदीदा रही है। उन्होंने बोर, कान, सूरन जैसी खेती के अलावा बड़े पैमाने पर मचान और अन्य सब्जियों की खेती करके भी अच्छा पैसा कमाया है। वे कृषि में प्रयोग करते रहते हैं। इस साल उन्होंने तरबूज की तीन किस्मों की खेती की है। पहला हरा-चमड़ी वाला और लाल-चमड़ी वाला देशी तरबूज है जो हम वहां पाते हैं, साथ ही अन्य दो किस्मों के साथ। उन्होंने पीली चमड़ी वाले तरबूज की दो किस्में उगाई हैं जो तीन महीने में तैयार हो जाएंगी। अब उनके खेत में तरबूज बिक रहे हैं। ये दो खरबूजे स्वाद में मीठे और पीले रंग के होते हैं। एक तरबूज पीले रंग का होता है लेकिन इसका स्वाद मीठा होता है, जबकि एक किस्म ऐसी है कि आप इसके स्वाद में अनानास का स्वाद ले सकते हैं। इन तीनों किस्मों को इतने नरम है जैसे को मोम जो मुंह में डालते ही पिघल जाए!
सुनील पटेल ने खेती के लिए एक अनूठा प्रयोग भी किया है जिसमें उन्होंने उपभोक्ता और किसान के बीच के बिचौलिए को हटा दिया है, जिससे उपभोक्ताओं को तरबूज बाजार मूल्य से सस्ता मिलता है। आप अंदल में उनके फार्म पर जाकर तरबूज खरीद सकते हैं। तीनों किस्मों के दाम बाजार से कम दाम में उपलब्ध हैं। यह सच है कि इस खेती को इतनी अच्छी तरह से किया जाता है कि तरबूज का वजन करीब चार किलो होता है। इन परिस्थितियों में यदि आप छुट्टी के दिन अंधल पहुंचते हैं, तो आपकी सैर होगी और आप बाजार से सस्ते दाम पर जैविक उत्पाद खरीद सकेंगे। आपने पहले शायद ही कभी पीला तरबूज देखा हो, इसलिए आपको ऐसा लग सकता हैं कि आप कोई और फल खा रहे हैं। तरबूज का मीठा स्वाद अनानास के स्वाद के साथ मिलाया जाता है, इसलिए स्वाद सोने की सुगंध के साथ मिलाया जाता है। जैविक खेती होने के कारण यह सेहत के लिए भी ज्यादा फायदेमंद है।
सुनील पटेल ने कहा कि यह किस्म ऐसी है कि इसकी अच्छी मांग है क्योंकि यह स्वाद में अद्वितीय है। विंघा भी लगभग 15 टन का उत्पादन करता है। साथ ही मेरी खेती 90 प्रतिशत ऑर्गेनिक है, इसलिए तरबूज की किस्म की मिठास अन्य खरबूजों से ज्यादा होती है।