नवरात्रि के खास मौके पर रेलवे ने लॉन्च की खास 'व्रत थाली', इस तरह होगी बुकिंग

नवरात्रि के खास मौके पर रेलवे ने लॉन्च की खास 'व्रत थाली', इस तरह होगी बुकिंग

आज से शुरू नवरात्रि में बहुत से लोग रखेंगे उपवास, अपने यात्रियों को सुविधा देने के लिए आईआरसीटीसी ने शुरू की खास योजना

आज से हिन्दुओं के पावन त्यौहार नवरात्रि की शुरुआत हुई है। इस बार कोरोना के कारण पिछले दो साल लगे प्रतिबंध हट जाने से भक्तों में नवरात्रि को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। इन नौ दिनों में बहुत से श्रद्धालु व्रत-उपवास रखते हैं। इसी बीच भारतीय रेलवे ने त्योहारों के मौसम में व्रत या उपवास रखने वाले यात्रियों के लिए विशेष भोजन का ऐलान किया है। इस अवधि के दौरान, त्योहारी सीजन का जश्न मनाने के लिए भारत भर में यात्रा करने वाले लोग भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा 'व्रत थाली' नामक एक विशेष मेनू का आनंद ले सकेंगे।

कैसे मिल सकता है यात्रियों को ये विशेष भोजन?


आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने अपने ट्विटर पर व्रत थाली की जानकारी साझा की है। इस भोजन को प्राप्त करने के लिए यात्रियों को 1323 पर कॉल करके ऑर्डर देना होगा। आईआरसीटीसी 400 स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया कराएगी। रेलवे में सफर के दौरान यात्रियों को बिना प्याज और लहसुन का खाना परोसा जाएगा।

व्रत थाली कीमत


आईआरसीटीसी फूड मेन्यू की शुरुआती कीमत 99 रुपये से शुरू होती है। यह विशेष नवरात्रि भोजन केवल आईआरसीटीसी ट्रेनों में उपलब्ध होगा जो ई-खानपान की सुविधा प्रदान करते हैं।

व्रत थाली मेनू


इस व्रत थाली के मेनू की बात करें तो इसमें स्टार्टर मेन्यू में आलू चाप और साबूदाना टिक्की, मुख्य भोजन में साबूदाना खिचड़ी और परांठे के साथ पनीर मखमली और अन्य खाद्य विकल्प जैसे कोफ्ता करी, और साबूदाना खिचड़ी उपलब्ध हैं।

आईआरसीटीसी नवरात्रि व्रत थाली कैसे बुक करें?


यात्री इस खास नवरात्रि 2022 व्रत थाली को तीन आसान चरणों से बुक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले यात्रियों को पीएनआर नंबर दर्ज कर यात्रा के अनुरूप आस-पास के रेस्तरां की खोज करनी होगी। इसके बाद ‘पूर्ण आदेश' पर क्लिक करें। यहाँ आप अपना भोजन चुन सकते हैं और ऑनलाइन भुगतान करते समय या कैश-ऑन-डिलीवरी विकल्प चुनते समय ऑर्डर शेड्यूल कर सकते हैं। बस इसके बाद आपका ऑर्डर किया हुआ खाना आपकी सीट पर पहुंचा दिया जाएगा।