मोदी सरकार का युवाओं को तोहफा, अगले डेढ़ साल में मिलेंगी 10 लाख लोगों को रोजगार

मोदी सरकार का युवाओं को तोहफा, अगले डेढ़ साल में मिलेंगी 10 लाख लोगों को रोजगार

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस बात की जानकारी ट्वीट कर दी गई

सरकार की ओर से नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है. आज पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से मंत्रालयों और विभागों को मिशन मोड में भर्तियां करने का निर्देश जारी किये गये है। इसके अनुसार सरकार अगले डेढ़ साल में विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में 10 लाख लोगों की भर्तियां करेगी। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस बात की जानकारी ट्वीट कर दी गई। प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों और मंत्रालयों को मिशन मोड में भर्तियां शुरू करने को कहा है।
आपको बता दें कि पीएमओ की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया, 'पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की और निर्देश दिया कि सरकार अगले 1.5 साल में मिशन मोड में 10 लाख लोगों की भर्ती करे।' बता दें कि अप्रैल में पीएम मोदी ने शीर्ष सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करते हुए विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को जोर देने के लिए कहा था.  इसी साल फरवरी में राज्यसभा में पेश किए गए सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 1 मार्च, 2020 तक केंद्र सरकार के विभागों में 87 लाख पद खाली हैं।
गौरतलब है कि विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर रोजगार के मुद्दे पर हमला किये जा रही है. ऐसे में सरकार की ओर से मिशन मोड में भर्तियां करने का फैसला युवाओं के साथ साथ सरकार के लिए भी लाभदायक साबित होगा। हर साल दो करोड़ नौकरियों के वादे पर विपक्ष लगातार सरकार पर तंज कसता रहता है। पिछले साल केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि 1 मार्च, 2020 तक केंद्र सरकार के विभागों में 8.72 लाख रिक्तियां थीं। ऐसे में साफ है कि फिलहाल यह आंकड़ा बढ़कर 10 लाख हो सकता है जिसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने भर्ती के आदेश दिए हैं। जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के सभी विभागों में कुल 40 लाख 4 हजार पद हैं जिनमें से करीब 31 लाख 32 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं. इस प्रकार 8.72 लाख पदों पर भर्ती की आवश्यकता है। जितेंद्र सिंह ने 2016-17 से 2020-21 के लिए भर्ती के आंकड़े देते हुए कहा कि एसएससी में कुल 2,14,601 कर्मचारियों की भर्ती की गई है. इसके अलावा आरआरबी ने 2,04,945 लोगों की भर्ती की है। वहीं यूपीएससी ने भी 25,267 उम्मीदवारों का चयन किया है।
Tags: Job