मोदी ने नया बनाया नया सहकार मंत्रालय, जानें क्या है इसकी खास वजह

मोदी ने नया बनाया नया सहकार मंत्रालय, जानें क्या है इसकी खास वजह

गृहमंत्री अमित शाह को सौंपा नया मंत्रालय

पिछले दिनों हुये मोदी कैबिनेट के विस्तरण के बाद से ही नए बनाये गए सहकार मंत्रालय की हर और चर्चा हो रही है। मोदी के इस नए मंत्रालय की ज़िम्मेदारी केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को दी गई है। अमित शाह को इस मंत्रालय के बारे में काफी अनुभव है। गुजरात में सहकारी क्षेत्रों में अमित शाह ने काफी उल्लेखनीय कार्य किया था, जिसे आज भी लोग याद करते है। 
अमित शाह के लिए यह क्षेत्र ऐसा क्षेत्र है जिसने उन्हें विभिन्न राजकीय व्यूहरचना बनाने में काफी सहायक साबित हुई है। अमित शाह अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक के सबसे युवा चैरमैन के तौर पर चूँटे गए थे। मात्र 36 साल की उम्र में चुनाव जीतने के बाद अमित शाह गुजरात में सहकारी बैंकिंग क्षेत्र को पुनर्जीवित करने में सफल हुए थे। गुजरात भाजपा के प्रवक्ता और सीए यमल व्यास ने कहा की एक साल से भी कम समय में अमित शाह ने अटलजी और तत्कालीन वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के साथ दिल्ली की सबसे अधिक यात्राएं की थी। 
साल 2002 में उन्होंने एडीसी बैंक की अपनी कुर्सी अजय पटेल को सौंपी थी और धीरे-धीरे अन्य जिले की सहकारी बैंको में कमा किया। इनमें से अधिकतर बैंक कांग्रेस नेताओं की अध्यक्षता में थे। जहां उन्होंने भाजपा के नेताओं का वर्चस्व स्थापित किया था। गुजरात भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा की शाह ने सहकारी क्षेत्र के महत्व को देखते हुये राज्य में डेयरी क्षेत्र में भी काफी पकड़ जमाई थी। जिसका फायदा उन्हें चुनावों में भी मिला था। 
Tags: India