गुजरात में टीका लेने में महिलाओं से काफी आगे हैं पुरुष

गुजरात में टीका लेने में महिलाओं से काफी आगे हैं पुरुष

राज्य में महिलाओं के मुक़ाबले पुरुषों ने करवाया 13 प्रतिशत अधिक टीकाकरण, मात्र नवसारी जिले में महिलाएं आगे

पूरा देश फिलहाल कोरोना के सामने अपनी लड़ाई लड़ रहा है। कोरोना के खिलाफ की इस जंग में टीकाकरण एक अचूक हथियार है। जिसके चलते गुजरात भी टीकाकरण के कार्य को काफी गंभीरता से ले रहा है। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के बाद गुजरात देश का चौथा सबसे अधिक टीकाकरण वाला राज्य है। गुजरात में अब तक 1.66 करोड़ लोग कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ले चुके हैं। हालांकि, गुजरात में महिलाओं के टीकाकरण की दर पुरुषों की तुलना में 13% कम है। गुजरात में अब तक 67.52 लाख पुरुष और 58.50 लाख महिलाएं टीका ले चुकी है। 
गुजरात में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के टीकाकरण की दर चिंताजनक रूप से कम है। 2001 की जनगणना के अनुसार गुजरात में प्रति 1000 पुरुषों पर 920 महिलाएं हैं। 2011 की जनगणना में यह अनुपात और कम हो गया था। जिसमें प्रति 1000 पुरुषों पर महिलाओं का अनुपात घटकर 919 रह गया। इस स्थिति में पूरे गुजरात में पुरुषों का अनुपात काफी ज्यादा है। इसके बावजूद टीकाकरण में महिलाओं के मुक़ाबले 13% अधिक पुरुषों ने टीका लिया है। विशेषज्ञों के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं के कम टीकाकरण के लिए विभिन्न कारक जिम्मेदार हैं। इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि कई महिलाएं इस बात को लेकर चिंतित रहती हैं कि टीका लगवाने के बाद अगर उन्हें सामान्य बुखार हो गया तो घर का काम कौन करेगा। लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बिना किसी संदेह के सभी को टीका लगवाने के लिए आगे आना चाहिए।

गुजरात में नवसारी एकमात्र ऐसा जिला है जहां पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक टीका लगाया जाता है। नवसारी में 1.37 लाख पुरुषों और 1.48 लाख महिलाओं ने कोरोना का टीका लगवा लिया है। इस समय गुजरात में 10 लाख की आबादी में से औसतन 2.40 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. गुजरात में अब तक टीकाकरण के मामले में अहमदाबाद सबसे आगे है। अहमदाबाद शहर में 18.22 लाख लोगों ने कोरोना का टीका लगाया है। इसमें 7.89 लाख पुरुष और 6.29 लाख महिलाएं शामिल हैं। इस प्रकार, अहमदाबाद शहर में 10 लाख की औसत आबादी पर औसतन 3.10 लाख व्यक्तियों द्वारा कोरोना का टीका लगाया गया है। जबकि हर 10 लाख लोगों पर 3.90 लाख लोगों के टीकाकरण के साथ पोरबंदर इस मामले में काफी आगे है।