मिलिये कलियुग के कुंभकर्ण से, एक दिन जागने के बाद 25 दिन के लिए सो जाता है यह व्यक्ति

मिलिये कलियुग के कुंभकर्ण से, एक दिन जागने के बाद 25 दिन के लिए सो जाता है यह व्यक्ति

राजस्थान के पुरखाराम है अजीब हाइपरसोम्निया नामक बीमारी से पीड़ित

आप सभी ने रामायण तो सुनी ही होगी। जिसमें आप सभी ने कुंभकर्ण के बारे में भी सुना होगा। रावण का छोटा भाई जो की अत्याधिक तो बलशाली था। बलशाली होने के अलावा कुंभकर्ण को सोने का और खाने का भी काफी शोख था। आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप कलियुग का कुंभकर्ण भी कह सकते है। राजस्थान के नागौर जिले में रहने वाले 42 वर्षीय पुरखाराम एक अजीब बीमारी से पीड़ित है। जिसमें वह 25 दिन तक सोते रहते है, पर उसके बाद एक दिन ही जागकर वह सो जाता है। 
इस बारे में दिव्य भास्कर की टीम के साथ पुरखाराम के परिवार वालों द्वारा दो गई जानकारी के अनुसार, उन्हें हाइपरसोम्निया नाम की बीमारी है। एक बार सोने के बाद वह 25 दिन तक जागते ही नहीं है। इस बीमारी की शुरुआत 23 साल पहले हुई थी। शुरुआत में वह 5 से 7 दिन तक सोते थे, उन्हें उठाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती थी। परिवार वाले उन्हें डॉक्टर के पास ले गए, पर उनकी बीमारी किसी को भी समज में ही नहीं आ रही थी। पर धीरे-धीरे यह समय बढ्ने लगा और अब वह 25 दिन या कभी-कभार 1 महीने तक सोते रहते है। 
जब टीम वहाँ उनका इंटरव्यू लेने पहुंची तब भी वह सो ही रहे थे। तीन घंटो की मेहनत के बाद जब वह उठे तो भी वह मात्र 2 मिनट तक ही जागे रहे। पुरखाराम को उठाकर कुर्सी पर बिठाया गया था। पर वह वही बैठे-बैठे सो गए। जिसके बाद उन्हें पलंग पर सुला दिया गया। 2 मिनट के समय में पुरखाराम से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि उन्हें कोई भी तकलीफ नहीं है। उन्हें मात्र नींद अधिक आती है। वह खुद भी इस बारे में जानना चाहता है, पर उनका शरीर उनका साथ नहीं देता।
पुरखाराम के परिवार वालों के बताए अनुसार, उनका खाना-पीना और बाथरूम भी नींद में ही होता है। परिवार वालों द्वारा उन्हें नींद में ही टॉइलेट सीट पर बिठाया जाता है। अब तक उनकी बीमारी का कोई भी इलाज नहीं हुआ है। हालांकि उनकी माता कंवरी देवी और माता लिछमी देवी को आशा है कि वह जल्द ही ठीक हो जाएँगे और वह पहले की तरह ही अपना जीवन जी सकेंगे। 
इस बारे में न्यूक्लियोमेडिसिन के एमडी अरुण के झांझड़िया के अनुसार हाइपरसोम्निया दो प्रकार के होते है। फिलहाल पुरखाराम एक्सेस हाइपरसोम्निया से पीड़ित है। जिसके कारण उन्हें कई दिनों तक नींद आती है। हालांकि उनका इलाज हो सकता है। 
Tags: Rajasthan