मारुति सुजुकी की सबसे अधिक बिकने वाली कार को क्रेश टेस्ट में मिली जीरो रेटिंग

मारुति सुजुकी की सबसे अधिक बिकने वाली कार को क्रेश टेस्ट में मिली जीरो रेटिंग

क्रेश टेस्ट के दौरान कार को मिली जीरो रेटिंग

अगर आप भी नई कार खरीदने जा रहे हैं यह खबर आपके लिए है। नई कार खरीदने के पहले हर किसी को कार के लुक, डिजाइन, माइलेज के साथ-साथ इसके सेफ्टी फीचर्स के बारे में भी पूरी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। कार तभी खरीदनी चाहिए जब आप उसकी सुरक्षा सुविधाओं से संतुष्ट हों। फीचर्स के साथ साथ कार की सेफ़्टी सुविधाएं देखना भी काफी जरूरी है। इसलिए किसी भी कार की सेफ़्टी की हमेशा टेस्टिंग होती रहती है। जिससे की उसके सेफ़्टी फीचर्स के बारे में जानकारी हासिल की जा सके और उसमें जरूरी बदलाव किए जा सके।
दरअसल, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक में से एक मारुति स्विफ्ट सुरक्षा के मामले में विफल होती दिख रही है। वास्तव में नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट का एनसीएपी कार मूल्यांकन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में परीक्षण किया गया था। इस टेस्ट में आप इस कार के रेटिंग पॉइंट्स के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे। सेफ्टी के लिहाज से इस कार को जीरो रेटिंग मिली है। क्रैश टेस्ट के दौरान, स्विफ्ट ने वयस्कों की सुरक्षा के लिए 15.53 प्रतिशत, या 6.21 अंक, बच्चों की सुरक्षा के लिए 0 प्रतिशत और 0 अंक, और पैदल चलने वालों की सुरक्षा के लिए 6.98 प्रतिशत, या 3 अंक प्राप्त किए।
एनसीएपी के मुताबिक इसे खराब साइड इफेक्ट प्रोटेक्शन, लो व्हिपलैश स्कोर, एयरबैग्स की कमी समेत कई कारणों से जीरो रेटिंग मिली है। इतना ही नहीं, मारुति सुजुकी स्विफ्ट में चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम (सीआरएस) की सिफारिश नहीं करती है। एनसीएपी के मुताबिक, चालक और यात्री के सिर और गर्दन की सुरक्षा पर्याप्त थी, लेकिन चालक की छाती के मामले में यह साबित हो गया है। इसके साथ ही ड्राइवर और पैसेंजर के घुटनों के लिए भी कुछ सुरक्षा है, क्योंकि डैशबोर्ड के पीछे के कंपोनेंट्स तेज हिट के दौरान इसे बुरी तरह प्रभावित करते हैं।