तेलंगाना के इस बच्चे की जान बचाने के लिए आगे आए विराट कोहली और अनिल कपूर सहित कई सेलिब्रिटी

तेलंगाना के इस बच्चे की जान बचाने के लिए आगे आए विराट कोहली और अनिल कपूर सहित कई सेलिब्रिटी

स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी से पीड़ित था बालक, अमेरिका से मंगवाना पड़ा इंजेक्शन

स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी एक ऐसी बीमारी है जिसमें बालक के स्नायु काफी कमजोर हो जाते है और वह अपने हाथ-पैर नहीं हिला सकता। इस बीमारी से ग्रसित बालक के लिए चलना, फिरना, दौड़ना सब कुछ अशक्य हो जाता है। यदि समय पर इस बीमारी का इलाज ना हो तो बालक की जान जाने की संभावना भी बनी रहती है। इस बीमारी की दवा भी काफी महंगी है और मात्र विदेशों में ही उपलब्ध है। यही बीमारी जब तेलंगाना के 3 साल के अयांश गुप्ता को तो उनकी सहायता करने के लिए कई लोग आगे आए और लोगों के दान के कारण अयांश गुप्ता के लिए जरूरी दवा मँगवाई जा सकी। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, हैदराबाद के तेलंगाना में रहने वाले गुप्ता परिवार का बेटा अयांश जब 1 साल का था, तब डॉक्टरों ने उसे स्पाइनल मस्कुलर एट्रॉफी नाम की बीमारी डायग्नोज किया। डॉक्टरों ने इस बीमारी के सभी लक्षण और उस से अयांश के जीवन में आने वाली तकलीफ़ों के बारे में भी समजाया। इसके अलावा उन्हों ने यह भी बताया की यदि समय पर अयांश का इलाज नहीं किया गया तो 3 से 4 साल के बाद उसकी मृत्यु भी हो सकती है। इन सभी के अलावा डॉक्टरों ने इस बीमारी के लिए उपलब्ध दवा Zolegensma के बारे में भी बताया। हालांकि यह दवा 16 करोड़ रुपए की थी।
अयांश के पिता इतनी बड़ी रकम खुद से जमा नहीं कर सकते थे, जिसके कारण उन्होंने अपने बालक की जान बचाने के लिए लोगों से मदद मांगी। जिसमें उनके परिवार और मित्रों ने उनकी सहायता की। इन सभी के अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा तथा बॉलीवुड स्टार अनिल कपूर, अजय देवगन और टीवी इंडस्ट्री की कई हस्तियों भी ने दान किया।
अयांश के पिता ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि लगभग 65000 लोगों ने अयांश के इलाज के लिए दान दिया। जिसके कारण 3 महीने में ही अयांश की दवा के लिए जरूरी ₹16 करोड़ जमा हो गए। जिसके बाद भारत सरकार ने इंजेक्शन का 6 करोड़ रुपए का टैक्स माफ किया। अयांश के पिता ने बताया की अयांश को इंजेक्शन दे दिया गया है और फिलहाल उसे अस्पताल में से भी छुट्टी दे दी गई है। अयांश के पिता ने सभी दाताओं का दिल से धन्यवाद करते हुये अयांश के इलाज में उनकी सहायता करने के लिए सबका शुक्रिया अदा किया था।