सूरत के हजीरा में आर्सेलर मित्तल प्लान्ट के पास और अधिक बेड के लिए मनपा आयुक्त ने किया निरिक्षण

सूरत के हजीरा में आर्सेलर मित्तल प्लान्ट के पास और अधिक बेड के लिए मनपा आयुक्त ने किया निरिक्षण

सूरत में कोरोनो मरीजों को ऑक्सिजन की कमी दुर करने के लिए मनपा आयुक्त ने हजीरा में ऑक्सिजन गेस प्लान्ट के पास ही कोविड केर सेन्टर में बेड बढ़ाने के लिए निरिक्षण किया।

इस प्लान्ट में गेस बेस ऑक्सिजन होने से प्लान्ट के पास ही कोविड केर अस्पताल बनाकर चिकित्सा दी जायेगी
सूरत कोरोना संक्रमण के वर्तमान हालात में ऑक्सीजन की अनिवार्यता को ध्यान में रखते हुए दुनिया की दिग्गज स्टील उत्पादक कंपनी आर्सेलर मित्तल परिवार ने केंद्र एवं राज्य सरकार की अपील पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए गुजरात के हजीरा स्थित अपने प्लांट के परिसर में ही 250 बेड का अस्थायी कोविड हॉस्पिटल शुरू कर मानव सेवा की उत्तम मिसाल पेश की है। मनपा आयुक्त ने बुधवार को प्लान्ट का निरिक्षण प्लान्ट का आसपास ही अधिक बेड उपलब्ध कराकर शहर में ऑक्सिजन की कमी को दुर करने का निर्णय लिया है। 
सूरत मनपा आयुक्त बंछा निधि पानी और स्वास्थ विभाग के उपायुक्त आशिष नायक ने बुधवार सूबह हजीरा स्थित आर्सेलर मित्तल प्लान्ट की मुलाकात लेकर निरिक्षण किया। निरिक्षण के दौरान प्लान्ट के अधिकारीयों से बातचीत करके यहां आसपास ही अधिक बेड उपलब्ध करने की योजना बनाई है तांकी शहर में जो ऑक्सिजन की कमी है उसे तत्काल राहत दि जाए। 
 सूरत के निकट हजीरा में कार्यरत आर्सेलर मित्तल स्टील प्लांट अपने स्टील उत्पादन के लिए ऑक्सीजन गैस का उत्पादन करता है। हॉस्पिटल में उपचाराधीन कोरोना मरीजों की जरूरत के लिए  ऑक्सीजन गैस का परिवहन संभव नहीं है। परिवहन के लिए लिक्विड यानी कि तरल ऑक्सीजन गैस की आवश्यकता होती है। उल्लेखनीय है कि आर्सेलर मित्तल स्टील प्लांट की ओर से अभी अपने तरल ऑक्सीजन के उत्पादन को 30 फीसदी बढ़ाकर 185 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन गुजरात के कोरोना पीड़ितों के लिए मुहैया कराई जा रही है। आर्सेलर मित्तल स्टील प्लांट के लिए उत्पादित ऑक्सीजन गैस के स्वरूप में होने के कारण उसका परिवहन संभव नहीं है। इसलिए इस ऑक्सीजन गैस को कोरोना मरीजों के उपचार के लिए तुरंत ही उपयोग में लेने के मकसद से स्टील प्लांट के पास ही सिक्युरीटी कॉलोनी में ही कोविड केर हॉस्पिटल शुरू किया है।  सूरत जिला कलक्टर धवल पटेल तथा सूरत मनपा आयुक्त बंछानिधि पानी के सहयोग से हजीरा में आर्सेलर मित्तल स्टील प्लांट के प्रबंधन की ओर से केवल 72 घंटों के रिकॉर्ड समय में अस्थायी कोविड हॉस्पिटल शुरू किया गया है। इस प्लान्ट में अभी मात्र 16 बेड उपलब्ध है कंपनी की योजना के अनुसार आवश्यकता पड़ने पर यहां 1000 बेड का कोविड हॉस्पिटल तेजी से कार्यरत किया जा सकता है। मनपा आयुक्त ने जल्द से जल्द इस प्लान्ट के आसापास 500 बेड बनाने के लिए प्लान्ट के अधिकारीयों के साथ बुधवार को चर्चा विचारणा की। 
Tags: