महाराष्ट्र : जानें राज्य सरकार ने ऐसा क्या फैसला लिया जो CNG के दाम 1 अप्रैल से घट जाएंगे

महाराष्ट्र : जानें राज्य सरकार ने ऐसा क्या फैसला लिया जो CNG के दाम 1 अप्रैल से घट जाएंगे

महाराष्ट्र सरकार ने सीएनजी पर वैट दर में भारी कमी करने का फैसला किया

महंगाई की लगातार पड़ती मार के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। वित्त विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक एक अप्रैल से राज्य में सीएनजी सस्ती हो जाएगी, जिससे ऑटोरिक्शा, टैक्सी चालक, यात्री वाहन के साथ-साथ नागरिकों को भी फायदा होगा। बता दें कि बढ़ती महंगाई के बीच महाराष्ट्र की जनता को बड़ी राहत मिलने वाली है। महाराष्ट्र में एक अप्रैल से कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) सस्ती हो जाएगी।
महाराष्ट्र सरकार ने सीएनजी पर वैट दर में भारी कमी करने का फैसला किया है। सरकार ने सीएनजी पर वैट 13.5 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी कर दिया है। सीएनजी की नई दरें 1 अप्रैल, 2022 से प्रभावी होंगी। सरकार के इस फैसले से सीएनजी वाहन मालिकों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्हें सीएनजी के लिए कम भुगतान करना होगा। इस महीने की शुरुआत में, बजट सत्र के दौरान, महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजीत पवार ने प्राकृतिक गैस पर वैट को 13.5 प्रतिशत से घटाकर 3 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा था। उन्होंने कहा कि टैक्स में कटौती के कारण राज्य को रु। 800 करोड़ का नुकसान होगा।
पवार ने बजट सत्र के दौरान कहा, "प्राकृतिक गैस पर्यावरण के अनुकूल है और घरेलू पाइप गैस आपूर्ति के साथ-साथ सीएनजी से चलने वाले मोटर वाहनों, ऑटो-रिक्शा, टैक्सियों और निजी वाहनों के लिए व्यापक रूप से उपयोग की जाती है।" रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में सीएनजी पर वैट घटाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। वित्त विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक एक अप्रैल से राज्य में सीएनजी सस्ती हो जाएगी, जिससे ऑटोरिक्शा, टैक्सी चालक, यात्री वाहन के साथ-साथ नागरिकों को भी फायदा होगा। प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार का यह फैसला बेहद अहम है।
महानगर गैस महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और आसपास के इलाकों में सीएनजी की आपूर्ति करती है। फिलहाल मुंबई में सीएनजी की कीमत 66 रुपये प्रति किलो है। वैट में कमी से कीमतों में भी कमी आएगी। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमत में 50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की है। जबकि पीएनजी की कीमत में 1 रुपये प्रति एससीएम की बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में CNG की कीमत 59.01 रुपये प्रति किलो हो गई है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 61.58 रुपये प्रति किलो हो गई है।
बताते चलें कि गुजरात में सीएनजी भी महंगी हो गई है। गुजरात गैस ने सीएनजी की कीमत में 3 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की है। यहां सीएनजी के लिए 70.53 रुपये प्रति किलो चुकाने होंगे। वहीं देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 6 दिनों में 5वीं बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में 27 मार्च को पेट्रोल 50 पैसे और डीजल 55 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 99.11 रुपये और डीजल की कीमत 90.42 रुपये प्रति लीटर हो गई है।