ढाई महीने बाद कोरोना नियमों के साथ फिर से खुला उज्जैन का महाकाल मंदिर

ढाई महीने बाद कोरोना नियमों के साथ फिर से खुला उज्जैन का महाकाल मंदिर

भगवान शिव के ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर पिछले ढाई महीने से कोरोना के कारण था बंद

मध्यप्रदेश के उज्जैन में आया विश्वप्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर आज ढाई महीने से भी अधिक समय के बाद फिर से भकतों के दर्शन के लिए खोल दिया गया है। कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुये 9 अप्रैल से मंदिर आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया था। जिसके बाद सोमवार सुबह से ही श्रद्धालुओं के लिए मंदिर फिर से खोला गया था। 
हालांकि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुये मात्र ऑनलाइन बुकिंग अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा मंदिर में मात्र उन लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन का कम से कम एक डोज़ लिया हो या जिसका 48 घंटे पहले का कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आया हो। मंदिर में प्रवेश करते समय श्रद्धालुओं को यह सर्टिफिकेट दिखाना पड़ेगा। 
फिलहाल मंदिर में सुबह 6 से रात के 8 बजे तक ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा। एक दिन में अधिकतम 3500 श्रद्धालुओं को एंट्री दी जाएगी, जिसके लिए 2-2 घंटों के स्लॉट बनाए गए है। हर स्लॉट में मात्र 500 भक्तों को ही प्रवेश दिया जाएगा। बता दे की कोरोना महामारी शुरू होने के पहले हर दिन लगभग 20 हजार लोग मंदिर में दर्शन करने आते थे। 
उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से मात्र 175 किलोमीटर दूर है, जो की भगवान शिव के ज्योतिर्लिंगों में से एक है। 
Tags: Ujjain