LIC शेयर बाजार में कदम रखने वाली है, ये रोचक तथ्य जानकार आप भी कह उठेंगे, 'वाह क्या बात है!'

LIC शेयर बाजार में कदम रखने वाली है,  ये रोचक तथ्य जानकार आप भी कह उठेंगे, 'वाह क्या बात है!'

जानिए एलआईसी का इतिहास, दुनिया की टॉप 10 बीमा कंपनियों में से एक है एलआईसी

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एलआईसी शेयर बाजार में अपना आईपीओ लाने के लिए जोर-शोर से तैयारी कर रही है। एलआईसी के मेगा आईपीओ का निवेशकों को बेसब्री से इंतजार है। ऐसा माना जा रहा है कि मार्च तक आईपीओ आने की संभावना है। कंपनी ने देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी के पास आईपीओ के लिए जरुरी दस्तावेज जमा कराए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया सिर्फ होम-मार्केट शेयर में ही दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी नहीं है बल्कि रिटर्न ऑन एसेट्स में भी कंपनी नंबर-1 है।
रिपोर्ट के अनुसार भारतीय कंपनी एलआईसी दुनिया की टॉप 10 बीमा कंपनियों में भी शामिल है। इस सूची में चीन की 5 इंश्योरेंस कंपनियां अमेरिका की दो और फ्रांस, जर्मनी व भारत की एक-एक कंपनी शामिल हैं। भारत की सबसे बड़ी शेयर सेल करने जा रही एलआईसी 8.656 अरब डॉलर (लगभग 64,722 करोड़ रुपये) की वैल्युएशन के साथ देश का सबसे मजबूत और सबसे बड़ा ब्रांड है। यह दुनिया का तीसरा सबसे मजबूत इंश्योरेंस ब्रांड भी है। साल 2020 तक ग्रॉस रिटेल प्रीमियम में एलआईसी की हिस्सेदारी 64.1% थी। जबकि रिटर्न ऑन एसेट्स में कंपनी 82% रिटर्न दे रही है। इसके साथ ही LIC लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है।
हालांकि पिछले कुछ साल में LIC का मार्केट शेयर घट रहा है। 2000 से पहले तक कंपनी का मार्केट शेयर करीब 100% था, जो साल 2016 तक यह घटकर 71.8% और 2020 तक गिरकर 64.1% पर आ गया है। LIC का ग्रॉस रिटेल प्रीमियम  64.1% यानी 56.405 अरब डॉलर है। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की कोई भी बीमा कंपनी के पास ऐसा मार्केट शेयर नहीं है। जीवन बीमा अपने आधुनिक रूप के साथ 1818 दशक में इंग्लैंड से भारत आई। भारत की पहली जीवन बीमा कम्पनी कलकत्ता में युरोपियन्स के द्वारा शुरू कि गई जिसका नाम था ओरिएन्टंल लाईफ इंश्यो रेंस। भारत की पहली जीवन बीमा कम्पनी की नीव 1870 में मुंबई म्युरचुअल लाइफ इंश्यो रेंस सोसायटी के नाम से रखी गई, जिसने भारतीयों का बीमा भी समान दरों पर करना शुरू किया। पूरी तरह स्वदेशी इन कम्पनियों की शुरूआत देशभक्ति की भावना से हुयी. ये कम्पनियां समाज के विभिन्न वर्गों की सुरक्षा और बीमा करण का संदेश लेकर सामने आयी थीं। आज एल. आई. सी का कामकाज, पूरी तरह से कम्यू अप टरीकृत 2048 शाखा ऑफिस से, 113 डिव्हिजनल ऑफिस से, 8 ज़ोनल ऑफिसों से और एक कार्पोरेट ऑफिस से होता है। एल. आई. सी का वाइड एरिया नेटवर्क 113 डिवीज़नल ऑफिसों को और मेट्रो एरिया नेटवर्क सभी शाखा ऑफिसों को आपस में जोड़ता है। एल. आई. सी ने कुछ बैंकों और सर्विस प्रोवायडर्स से भी घटबंधन किया है, जिससे चुने हुए शहरों में ऑनलाईन प्रिमियम भुगतान की सुविधा दी जा सके।
Tags: