नुपुर शर्मा मामले में विरोध प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ कुवैत सरकार की बड़ी कार्रवाई, ‌विजा रद्द कर देश निकाले का आदेश दिया!

नुपुर शर्मा मामले में विरोध प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ कुवैत सरकार की बड़ी कार्रवाई, ‌विजा रद्द कर देश निकाले का आदेश दिया!

अरब देशों में धरना-प्रदर्शन कानूनी रूप से प्रतिबंधित, कुवैत में प्रदर्शन करने वाले प्रवासियों में भारतीय, पाकिस्तानी और बांग्लादेशी मुसलमान

भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा एक समाचार एजेंसी में एक डिबेट के दौरान दिए गये बयान के बाद शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी नुपुर के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। भारत में तो अलग-अलग हिस्सों में हिंसा और पत्थरबाजी भी देखी गई। कुवैत में भी नुपुर के बयान को लेकर जमकर हंगामा मचा हुआ है। इन सब के बीच 10 जून को कुवैत के फहाहील इलाके में प्रदर्शन करने वाले भारतीयों समेत सभी अप्रवासी एशियाइयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का फैसला लिया गया है। हंगामा और प्रदर्शन करने वाले सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है और अब सभी उनके देश भेज दिया जाएगा।
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार फहाहील इलाके में जमा होकर ये जब ये सभी लोग प्रदर्शन कर रहे थे, तभी वहां भारी संख्या में पुलिस बल आ गयी और सबको अपने कब्जे में लेकर सभी को ट्रकों में भरकर ले जाया गया। अब इन सभी पर वहां के स्थानीय कानून के उल्लंघन का आरोप है और अब इन सभी का वीजा रद्द कर दिए गए और निर्वासन केंद्र भेजा गया है। फिलहाल पुलिस प्रदर्शन करने के लिए कौन लोग जिम्मेदार है और किसके कहने पर ये सब हुआ उसके बारे में जानकारी पाने के लिए जाँच कर रही है।
आपको बता दें कि निर्वासन केंद्र भेजे गए भारतीयों समेत सभी एशियाइयों के नाम अब कुवैत में प्रतिबंधित लोगों की सूची में शामिल हो जाएंगे। ऐसे में अब ये कभी दोबारा कुवैत नहीं जा सकेंगे। अरब देशों में धरने-प्रदर्शन के आयोजन को नियमों और कानूनों का उल्लंघन माना जाता है और इसमें शामिल लोगों को उनके देश भेज दिया जाता है। साथ ही इस मामले में आये अधिकारिक बयान में कुवैत सरकार ने कहा, यहां रहने वाले सभी लोगों को देश के कानूनों का पालन करते हुए किसी भी तरह के धरने-प्रदर्शन से दूर रहना जरूरी है। कुवैत में प्रदर्शन करने वाले प्रवासियों में भारतीय, पाकिस्तानी और बांग्लादेशी मुसलमान थे।
Tags: Kuwait