जानें आखिर क्यों डायपर पहनकर धरती पर वापिस आए एलन मस्क की स्पेसशिप के अंतरिक्षयात्री

जानें आखिर क्यों डायपर पहनकर धरती पर वापिस आए एलन मस्क की स्पेसशिप के अंतरिक्षयात्री

नासा द्वारा अंतरिक्ष यात्रियों के नीचे उतरने के पूरे कार्यक्रम का किया गया लाइव प्रसारण

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर 200 दिन बिताने के बाद आखिरकार चार अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर वापस आ गए हैं। ये अंतरिक्ष यात्री स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन कैप्सूल के जरिए फ्लोरिडा के पास मैक्सिको की खाड़ी में उतरे। हालांकि इस दौरान सभी अंतरिक्षयात्रियों के डायपर पहनकर अंतरिक्ष से नीचे आने की काफी चर्चा है। नासा ने इन अंतरिक्ष यात्रियों के पृथ्वी पर उतरने की पूरी घटना का सीधा प्रसारण भी किया।
इन अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी पर लौटते समय डायपर पहनना पड़ा। दरअसल, एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यान क्रू ड्रैगन का शौचालय क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके चलते इन अंतरिक्ष यात्रियों को रास्ते में किसी तरह की परेशानी से बचने के लिए डायपर पहनकर यात्रा करने की सलाह दी गई। पिछले महीने पृथ्वी की कक्षा से अंतरिक्ष की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान स्पेसएक्स के इंस्पिरेशन 4 मिशन एयरक्राफ्ट का टॉयलेट टूट गया, जिससे कैप्सूल के अंदर पेशाब का रिसाव होने लगा था। स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल रात में पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते ही घर्षण के कारण थर्मल इमेज में लाल दिखाई देने लगा। लाइव थर्मल वीडियो इमेजिंग में कैप्सूल उल्कापिंड की तरह दिखाई दे रहा था। कैप्सूल के पैराशूट लैंडिंग से ठीक पहले खुल गए थे, जिससे इसकी गति 24 किलोमीटर प्रति घंटे तक कम हो गई। 
इसके पहले अमेरिका, फ्रांस और जापानी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से लेकर रवाना होने वाला कैप्सूल सोमवार सुबह मैक्सिको की खाड़ी में उतरना था। लेकिन स्पेसएक्स ने हवा की गति सुरक्षित सीमा से अधिक होने के कारण अपने छह महीने के मिशन की समाप्ति को सोमवार दोपहर तक के लिए टाल दिया। पहले अंतरिक्ष यात्रियों का पृथ्वी तक का सफर 20 घंटे का होना था, लेकिन देरी के कारण बाद में इसे घटाकर 8 घंटे कर दिया गया।
Tags: Elon Musk