जानिए क्यों आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग ने लगाया इंस्टाग्राम पर 402 मिलियन डॉलर का जुर्माना

जानिए क्यों आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग ने लगाया इंस्टाग्राम पर 402 मिलियन डॉलर का जुर्माना

इंस्टाग्राम को बच्चों के डेटा से जुड़ी यूरोपियन यूनियन डेटा पॉलिसी के उल्लंघन का दोषी पाया गया

आज के समय युवाओं में खासा लोकप्रिय इंस्टाग्राम पर 402 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग ने एक ईमेल के जरिये ये बात बताई कि इंस्टाग्राम को बच्चों के डेटा से जुड़ी यूरोपियन यूनियन डेटा पॉलिसी के उल्लंघन का दोषी पाया गया है, जिसके बाद पिछले सप्ताह इंस्टाग्राम पर 402 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाने का अंतिम निर्णय लिया गया। आयरलैंड के डेटा प्राइवेसी रेगुलेटर ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम को डेटा पॉलिसी के उल्लंघन पर 32.7 अरब रुपये का जुर्माना लगाया है।


जानकारी के अनुसार आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयोग ने सोमवार को एक ईमेल में कहा कि उसने पिछले सप्ताह कंपनी पर 402 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाने का अंतिम निर्णय लिया। जुर्माना लगाए जाने के बाद, इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा ने कहा कि उसने मामले की जांच में पूरा सहयोग किया है। वहीं मेटा ने कहा है कि वह इतना बड़ा जुर्माना स्वीकार नहीं करती हैं और इसके खिलाफ अपील करेंगी। एक आयरिश वॉचडॉग की जांच में पाया गया कि इंस्टाग्राम ने सार्वजनिक रूप से 13 से 17 साल के बच्चों के व्यक्तिगत डेटा को लीक किया, जिसमें उनके फोन नंबर और ईमेल पते शामिल थे।


मेटा के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी को बताया, "जांच पुरानी सेटिंग्स पर केंद्रित है जिसे हमने एक साल पहले अपडेट किया था और तब से हमने किशोरों की जानकारी को सुरक्षित और निजी रखने के लिए कई नई सुविधाएँ शुरू की हैं।

Amazon पर भी लगा भारी जुर्माना


आपको बता दें कि पिछले साल Amazon पर भारी जुर्माना लगाया गया था। ऐसे ही एक मामले में लक्जमबर्ग रेगुलेटर ने Amazon पर 746 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया।