जानिए मध्य प्रदेश से वाहन चालक ईंधन भरवाने गुजरात के दाहोद क्यों आ रहे हैं!?

जानिए मध्य प्रदेश से वाहन चालक ईंधन भरवाने गुजरात के दाहोद क्यों आ रहे हैं!?

एमपी के ड्राइवरों के लिए ऐसा करने पर एक लीटर पेट्रोल में 13 रुपये और डीजल में लगभग 2 रुपये की बचत

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक लम्बे समय तक स्थिरता के बाद अब बढ़ोत्तरी लगातार जारी है। बीते कुछ दिनों में ही धीरे-धीरे करते हुए डीजल-पेट्रोल में अच्छीखासी बढ़ोतरी देखी गयी है। इस पर अलग अलग राज्यों में अलग अलग करों के कारण पेट्रोल की कीमतें अलग अलग है।
पूरे देश में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल एमपी में बिक रहा है। मध्यप्रदेश के ज्यादातर जिलों में पेट्रोल 105 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, कुछ जिलों में 107 रुपये लीटर पेट्रोल बिक रहा है। मध्यप्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर 5 प्रतिशत वेट बढ़ने के कारण वहां पेट्रोल-डीजल की कीमतें काफी बढ़ गई हैं। जबकि गुजरात में इनकी कीमतें मध्यप्रदेश से काफी कम है। मप्र के सीमावर्ती इलाकों में पेट्रोल की कीमत अब लगभग 119 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 102 रुपये के आसपास है। इसके मुकाबले दाहोद में पेट्रोल 106 रुपये प्रति लीटर आता है, जबकि डीजल की कीमत लगभग 100.5 रुपये प्रति लीटर है।
ऐसे में गुजरात की सीमा के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल की खपत बढ़ गई है। इसका कारण यही है कि गुजरात के दाहोद और छोटा उदेपुर की अपेक्षा मध्यप्रदेश के झाबुआ और अलीराजपुर में पेट्रोल 10 से 12 रुपए महंगा है। यही हाल डीजल का भी है, उसमें भी 2 से 3 रुपए का अंतर है। इसलिए गुजरात के सीमाई क्षेत्र के मध्यप्रदेश के चालक दाहोद में आकर पेट्रोल-डीजल भरा रहे है। ऐसे में पेट्रोल पंपों पर खपत बढ़ गई है। मध्यप्रदेश के पेट्रोल पंपों पर भीड़ नहीं के बराबर हो गई है। एमपी के ड्राइवरों के लिए एक लीटर पेट्रोल से उन्हें 13 रुपये की बचत होती है, डीजल से लगभग 2 रुपये की बचत होती है।