जानिए किस एयरलाइन्स पर लगा दस लाख का जुर्माना, सुरक्षा नीतियों का पालन न करने का लगा आरोप

जानिए किस एयरलाइन्स पर लगा दस लाख का जुर्माना, सुरक्षा नीतियों का पालन न करने का लगा आरोप

डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविशन ने विस्तारा एयरलाइंस कंपनी पर लगाया जुर्माना

एयरलाइंस कंपनी विस्तारा पर सेफ्टी के नियम को तोड़ने के लिए 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। एयरलाइन एविएशन डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविशन (DGCA) ने बताया कि जरूरी ट्रेनिंग के बिना ही विस्तारा एयरलाइंस टेक ऑफ और लैंडिंग का क्लीयरैंस ऑफिसर को दे दिया करती थी। विस्तारा एयरक्राफ्ट को ऑफिसर और कैप्टन को सिमुलेटर में ट्रेनिंग के बिना ही लैंड करा देने के कारण एयरलाइन नियामक DGCA द्वारा जुर्माना लगाया गया है। एयरक्राफ्ट पर पैसेंजर के साथ ऑनबोर्ड करने से पहले सिमुलेटर में एयरक्राफ्ट को लैंड करने की ऑफिसर को ट्रेनिंग दी जाती है। उसी तरह, लैंडिंग से पहले ऑफिसर की तरह ही कैप्टन को सिमुलेटर में ही ट्रेनिंग दी जाती है।
आपको बता दें कि अधिकारियों ने कहा कि पायलट, जिसे उड़ान के पहले अधिकारी ने सिम्युलेटर के आवश्यक प्रशिक्षण के बिना विमान को इंदौर हवाई अड्डे पर उतारा। अधिकारी ने कहा, "यह एक गंभीर गलती थी और हो सकता है कि यात्रियों के लिए संकट भरा हो सकता था। ऐसे में ऑनबोर्डिंग के समय किसी हादसे की आशंका का डर बना हुआ था, जो पूरी तरह से पैसेंजर की जान से खेलना है।
डीजीसीए ने इस मामले में विस्तारा एयरलाइंस को दोषी पाया है और 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का फैसला किया है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि विमान ने कहां और कब उड़ान भरी। विस्तारा के स्पोकपर्सन ने इस घटना पर सफाई देते हुए कहा कि इंदौर में अगस्त 2021 में एयरक्राफ्ट की सुपरवाइज्ड टेक-ऑफ और लैडिंग एक एक्सपीरिएंस कैप्टन के देखरेख में हुई थी। और पायलटों को पूरी तरह से ट्रेनिंग दी गई थी और पिछले एंप्लॉयर की तरफ से वैलिड STOL भी दिया गया था।
अधिकारियों ने कहा, 'कप्तान के अलावा इलाके की इनडोर फ्लाइट के पहले अधिकारी ने भी सिम्युलेटर ट्रेनिंग नहीं ली। उचित ज्ञान और प्रशिक्षण न होने के बावजूद, एयरलाइंस ने पहले अधिकारी को हवाई अड्डे पर विमान को उतारने की अनुमति देने की गलती की।

Tags: