जानें अमेरिका ने ऐसा क्या निर्णय लिया जिससे क्रूड ऑयल के दाम नीचे सरके

जानें अमेरिका ने ऐसा क्या निर्णय लिया जिससे क्रूड ऑयल के दाम नीचे सरके

रूस और युक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी

रूस और युक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी ने दुनिया भर के देशों की अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख दिया है। इस समस्या के बीच तेल की कीमतें गुरुवार को तेजी से गिरावट आई क्योंकि अमेरिका के शीर्ष कच्चे भंडार अमेरिका ने कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए भंडार खोलने की घोषणा की। अमेरिका की इस घोषणा के बाद क्रूड की कीमत 100 प्रति बैरल से नीचे आ गई है।
आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका अपने कच्चे तेल के भंडार को खोलेगा। इतिहास में बहुत कम मामलों में अमेरिका ने कच्चे तेल की मुद्रास्फीति को पूरा करने के लिए रिजर्व खोला है। शुक्रवार को शुरुआती सत्र में डब्ल्यूटीआई क्रूड वायदा 2% से अधिक गिरकर 98 प्रति बैरल पर आ गया और ब्रेंट क्रूड भी 2% गिरकर 102.75 पर बंद हुआ। इस सप्ताह में अब तक 15% कमी देखी गई है, जो पिछले दो वर्षों में कोरोना के बाद से सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका की छह महीने के लिए रोजाना 10 लाख बैरल कच्चा तेल छोड़ने की योजना है। इसके अलावा गुरुवार को आई एक रिपोर्ट के मुताबिक ओपेक प्लस देश मई में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाकर आपूर्ति बढ़ा सकते हैं।