जानिए क्या है ‘आईफोन 13’ जीतने वाले दावे की सच्चाई

जानिए क्या है ‘आईफोन 13’ जीतने वाले दावे की सच्चाई

बधाई हो! आप आईफोन 13 जीत चुके हैं' अगर आपके पास भी इस तरह का मैसेज आए, तो गलती से भी इसके झांसे में मत आना

सोशल मीडिया एक दोधारी तलवार की तरह है। यहाँ किसी की बड़ी मदद आसानी से हो जाती तो कुछ लोग इस प्लेटफार्म का फायदा उठाकर लोगों को लूटते है। इसके लिए ये स्केमेर्स तरह तरह की स्कीम लाते है। इन दिनों आईफोन के नाम पर लोगों को लूटा जा रहा है। बधाई हो! आप आईफोन 13 जीत चुके हैं' अगर आपके पास भी इस तरह का मैसेज आए, तो गलती से भी इसके झांसे में मत आना। स्कैमर्स इंस्टाग्राम यूजर्स को 'आईफोन 13 जीतने' का दावा करने वाले पोस्ट में टैग कर उन्हें लूटने का प्रयास कर रहे हैं। इतना ही नहीं सैकड़ों लोग इस फर्जीवाड़े के झांसे में आकर लूट चुके हैं। ऐसे में आपका सतर्क रहने की जरूरत है।
आपको बता दें कि इंटरनेट और सोशल मीडिया ने हमारे प्राइवेट डेटा को पब्लिक कर दिया है और इससे ये साइबर अपराधियों और स्कैमर्स के लिए अधिक संवेदनशील हो चुका है। ऐसे में ये धांधलेबाजी करने वालेयेनकेन प्रकरेण हमें लूटना चाहते हैं। हाल ही में कई इंटाग्राम यूजर्स ने आईफोन13 जीतने के नाम पर फंसाने की कोशिश कर रहे है। कई यूजर्स ने बताया है कि उन्हें पोस्ट में टैग कर आईफोन 13 जीतने की सूचना दी गई है। हालांकि ये पूरी तरफ से फर्जी है और एक बड़ा स्कैम है। एक बार जब यूजर लिंक पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें एक वेबपेज पर भेज दिया जाता है, जहां उन्हें अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड की जानकारी के साथ कुछ डिटेल्स दर्ज करने के लिए कहा जाता है।
जैसा की इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि आईफोन जीतने का दावा करने वाले पोस्ट में कई अकाउंट टैग किए गए हैं। स्कैमर्स रैफ़ल जीतने का दावा करते हुए ऐसे नकली विज्ञापन के सहारे यूजर्स को फंसाने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में आपको सावधान रहना चाहिए। ऐसे फर्जीवाड़े आपको परेशानी में डाल सकते हैं।
जानकरी की मने तो कुछ लोग इस इंस्टाग्राम के आईफोन 13 स्कैंडल में फंस चुके हैं। साथ ही बहुत से यूजर्स दूसरों को इन सबसे बचने की चेतावनी दे रहे है। एक पोस्ट में देख सकते हैं कि पेज पर कुछ लोगों के आईफोन जीतने वाले "कमेंट्स" भी हैं ताकि लोगों को ये बात सच लगे। शिपिंग शुल्क के रूप में कुछ यूरो (€1।99 से €5।99) का "भुगतान" करने के लिए यूजर्स को अपने कार्ड डिटेल के साथ कुछ सवालों के जवाब देने के लिए कहा जाता है। ऐसा करने के बाद, स्कैमर्स आपका डेटा और बैंक डिटेल्स चुरा लेंगे। इस तरह के घोटाले खतरनाक हैं और इसलिए, जब आप सोशल मीडिया नेटवर्क पर हों तो आपको बेहद सावधान रहना चाहिए।
Tags: Scam