झारखंड : मवेशियों से भरे ट्रक चालक ने महिला पुलिस अधिकारी को कूचल दिया, आरोपी गिरफ्तार

झारखंड : मवेशियों से भरे ट्रक चालक ने महिला पुलिस अधिकारी को कूचल दिया, आरोपी गिरफ्तार

मंगलवार को ही हरियाणा में ऐसे ही एक मामले में खनन माफिया ने डीएसपी को कूचल दिया था

हरियाणा में मंगलवार को खनन माफिया द्वारा डीएसपी को कूचल दिये जाने की वारदात के दूसरे ही दिन झारखंड से भी एक ऐसी ही खबर सामने आई है। झारखंड की राजधानी रांची में एक महिला सब-इंस्पेक्टर को पिकअप ट्रक से कूचल दिये जाने के बाद मौत हो गई. यह मामला तुपुडा जिले के ओपी हाड़ इलाके के हुलहुंडु का है. जहां 2018 बैच की सब-इंस्पेक्टर संध्या टोपनो को वाहन चेकिंग के दौरान जानवरों से भरे पिकअप ट्रक ने कुचल दिया. सब-इंस्पेक्टर की मौके पर ही मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना बुधवार तड़के करीब तीन बजे की है. घटना की सूचना मिलने पर पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे।
जानकारी के अनुसार पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि गौतस्कर सिमडेगा से पिकअप वैन में तस्करी के लिए मवेशियों को ले जा रहा है. सिमडेगा में बसिया पुलिस ने तब पिकअप वैन का पीछा किया और मवेशियों से लदी पिकअप वैन को चालक दौड़ाने लगा। मौके पर मौजूद पुलिस ने कामदरा पुलिस को सूचना दी।
पुलिस ने वहां नाका लगाया था, लेकिन चालक उसे तोड़कर भाग गया। बाद में जब तोरपा पुलिस ने नाका लगाया तो वे उसे तोड़कर भाग गए, जिसके बाद इसकी सूचना खूंटी पुलिस को दी गई. खूंटी पुलिस ने रात में नाके पर जांच की तो तस्कर चकमा देकर दूसरे रास्ते से रांची की ओर भाग गए. इसके बाद सिमडेगा पुलिस ने रांची पुलिस को सूचना दी।
रांची पुलिस ने खूंटी-रांची सीमा पर तुपुडा के ओपी क्षेत्र में हुलहुंडी के पास एक चौकी स्थापित की थी. इन सबके बीच तड़के करीब 3 बजे एक सफेद पिकअप वैन तेज रफ्तार से आती दिखी. चेकिंग के दौरान सब इंस्पेक्टर संघ्या टोपनो अपने बल के साथ तैनात थीं। उन्होंने गाड़ी को रुकने का इशारा किया, लेकिन चालक महिला पुलिस अधिकारी को कूचलता हुआ भाग गया। सब-इंस्पेक्टर की मौके पर ही मौत हो गई और चालक वाहन लेकर फरार हो गया। मृतक संध्या टोपनो के शव को पोस्टमोर्टम के लिये रांची के रीम्स लाया गया है। 
रांची के एसएसपी के हवाले से समाचार एजेंसी ने खबर दी है कि इस मामले के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और वाहन भी सीज हो गया है। 
इस मामले में महिला पुलिस अधिकारी संध्या टोपनो के भाई अजीत टोपनो ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि राज तीीन बजे हमें खबर मिली थी कि दीदी की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। हमने पुलिस को पूछा तो उन्होंने हमें बताया कि दीदी चैकिंग के लिये गई थी, तभी उन्हें खबर दी गई कि कोई गाड़ी भाग रही है और पुलिस उस गाड़ी का पीछा कर रही है। अजीत ने कहा कि दीदी चैकिंग के लिये गाड़ी को रोक रही थी तभी वो गाड़ी पास आई तो उसे भी उन्होंने रोकने की कोशिश की लेकिन गाड़ी दीदी को कुचलती हुई निकल गई, ऐेसे में ये तो हत्या है। उन्होंने कहा कि अगर पुलिस को इस खबर की जानकारी थी तो उन्हें पर्याप्त पुलिस बल पहले से मौके पर भेजने चाहिये थे। वे सबसे बड़ी थीं, हमने उन्हें खो दिया।