5 हजार करोड़ की बैंक डिपॉजिट के साथ यह गाँव है भारत का सबसे अमीर गाँव

प्रति व्यक्ति 15 लाख रुपए बैंक में है डिपॉजिट, गाँव में 17 बैंको के अलावा अन्य भी कई सुविधाएं

गुजरात के कच्छ में स्थित मधपुर गाँव जो की कच्छ के मिस्त्रियों द्वारा बनाए गए 18 गांवों में से एक है, भारत का सबसे अमीर गाँव है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस गाँव में हर व्यक्ति के नाम पर तकरीबन 15 लाख की राशि जमा है। गाँव में 17 बैंकों के अलावा स्कूल, कॉलेज, तालाब, बगीचे, डैम, हेल्थ सेंटर्स और मंदिर भी है। इसके अलावा गाँव में गौशाला भी बनाई गई है। 
गाँव के इतने अमीर होने के पीछे का कारण यह है कि गाँव के अधिकतर लोग लंदन, अमेरिका, आफ्रिका और गल्फ देशों में रहते है। गाँव की जनसंख्या के तकरीबन 65 प्रतिशत NRI है, जो गाँव में रहने वाले अपने रिशतेदारों के लिए भारी मात्रा में पैसे भेजते है। इन में से कई NRI तो विदेश में कमाई कर अपने गाँव में आकर नया बिजनेस भी शुरू कर चुके है। 
रिपोर्टों के अनुसार, 1968 में लंदन में माधापर विलेज एसोसिएशन नामक एक संगठन की स्थापना की गई थी। इसका उद्देश्य विदेशों में रहने वाले माधापार के लोगों के बीच बैठकों की सुविधा प्रदान करना था। लोगों के बीच सुगम संपर्क स्थापित करने के लिए गांव में भी ऐसा ही एक कार्यालय खोला गया था। भले ही कई ग्रामीण विदेश में जाकर बस गए हों, लेकिन उन्होंने अपनी पहचान नहीं छोड़ी। किसी भी व्यक्ति ने अपनी मिट्टी की महेक नहीं छोड़ी। विदेशों में रहने के बाद भी स्थानीय बैंक में अपने पैसे रखने के बजाय वे गांव के बैंकों में अपना पैसा बचाना डिपॉजिट करना पसंद करते हैं। कृषि अभी भी यहां का मुख्य व्यवसाय है, और उपज मुंबई को निर्यात की जाती है।