आईपीएल मीडिया राइट्स : अगले पांच सालों तक इस कंपनी के सहारे ही देख सकेंगे मैच

आईपीएल मीडिया राइट्स : अगले पांच सालों तक इस कंपनी के सहारे ही देख सकेंगे मैच

नीलामी में सोनी नेटवर्क ने अगले पांच साल के लिए टूर्नामेंट के अधिकार हासिल करने में कामयाबी पाई है 2023 से 2027 के आइपीएल सीजन के लिए अब प्रसारण और डिजिटल अधिकार सोनी नेटवर्क के पास

हाल ही में आईपीएल का चौदवां संस्करण पूरा हुआ जिसे गुजरात की टीम ने जीता। इस बार आईपीएल देखने वालों की संख्या अन्य आईपीएल से कई गुना अधिक थी। इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के बाद अगले पांच सालों के लिए मीडिया के राइट्स के अधिकार के लिए नीलामी प्रक्रिया बीसीसीआई ने रविवार से शुरू करा दी है। कल से विभिन्न प्लेटफार्म आईपीएल के राइट्स खरीदने के लिए बोली लगा रही है। कल के दिन इसकी बोली बहुत ऊँची जाने के बाद भी कोई खरीदार तय नहीं हो पाया था। हालांकि आज की नीलामी में सोनी नेटवर्क ने अगले पांच साल के लिए टूर्नामेंट के अधिकार हासिल करने में कामयाबी पाई है।
आपको बता दें कि पहले दिन ए और बी पैकेज के लिए जोरदार बोली लगी। दूसरे दिन भी इसमें बढ़ चढ़कर कंपनी की तरफ से बोली लगाई गई। सोनी टीवी के राइट्स लेने के बाद 2023 से 2027 के आइपीएल सीजन के लिए अब प्रसारण और डिजिटल अधिकार सोनी नेटवर्क के पास होंगे। इस अधिकार को हासिल करने के लिए कुल टीवी के लिए 57.5 करोड़ प्रति मैच को लेकर करार तय हुआ है। वहीं डिजिटल राइट्स की बात करें तो प्रति आइपीएल मैच के लिए 48 करोड़ पर डील फाइनल होने की जानकारी है।
गौरतलब है कि दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग आइपीएल में जोरदार कमाई होती है। ऐसे में है डिजिटल प्लेटफार्म इसके मीडिया राइट्स को हासिल करना चाहती है और इसीलिए इसकी नीलामी में बड़ी बड़ी कंपनियां शामिल हुई। बीसीसीआई को नीलामी में जैसे उम्मीद थी वैसे ही पहले दिन बढ़ चढ़कर बोली लगाई गई। नीलामी प्रक्रिया के पहले दिन वायाकाम 18, सोनी, स्टार इंडिया और जी ग्रुप के बीच गजब की टक्कर देखने को मिला। पहले दिन की प्रक्रिया के खत्म होने के वक्त तक जो खबर सामने आई उसमें बीसीसीआई को आईपीएल के हर एक मैच के लिए पैकेज ए और पैकेज बी को मिलाकर 104 करोड़ रुपये की कमाई होती नजर आ रही है।
पैकेज की बात करें तो आईपीएल के मीडिया राइड्ट को बीसीसीआई ने A, B, C, D इस तरह कुल अलग-अलग चार कैटेगरी में बांटा है। पैकेज A के तहत भारत में टीवी दिखाए जाने वाले आइपीएल के मुकाबलों के टेलीकास्ट राइट होते है। B में आइपीएल मैच के डिजिटल प्लेटफार्म के टेलीकास्ट राइट हैं।
Tags: