कोरोना महामारी को हराने के लिए तेज हुई हरकत, 6 से 12 साल के बालकों को दिया गया कोवैक्सीन का दूसरा डोज़

अगले सप्ताह ट्रायल के लिए पसंद किए गए 2 से 6 साल के बालकों को भी लगेगा टीका

देश भर में कोरोना महामारी को हराने के लिए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। व्यसकों के बाद अब बालकों को भी टीका देकर उन्हें कोरोना के सामने सुरक्षित करने के लिए वैक्सीनेशन का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। जिसके तहत ट्रायल में शामिल बालकों को अब कोरोना का दूसरा डोज़ दिये जाने की तैयारी हो रही है। 
विभिन्न सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली एम्स के ट्रायल में जुड़े हुये 6 से 12 साल के बालकों को कोवैक्सीन का दूसरा डोज़ देने की तैयारी हो रही है। साथ ही अगले सप्ताह 2 से 6 साल के बालकों को भी कोरोना का दूसरा डोज़ दिया जाएगा। तीसरी लहर की सभी चेतावनी के बीच एक्सपर्ट की टीम द्वारा 12 मई को बालकों को टीका देने की सलाह दी गई थी। इस ट्रायल में देश भर में से 525 बालकों को पसंद किया गया था।
इन सभी बालकों को 175 के तीन ग्रुप में बांटा गया था। पहले ग्रुप में 12 से 18 साल के, दूसरे ग्रुप में 6 से 12 और तीसरे ग्रुप में 2 से 6 साल के बालकों का समावेश किया गया था। इन सभी बालकों को 28 दिन के अंतराल पर टीके के दो डोज़ देने जाने थे। जिसके परिणामों के आधार पर ही बालकों को टीका देने का निर्णय लिया जाने वाला था। एम्स डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने सितंबर तक बच्चों को टीका दिया जा सके इसकी संभावना व्यक्त की थी। बता दे कि इस समय भारत बायोटेक के अलावा झायडस केडीला के टीके का ट्रायल भी चल रहा है।